1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. अयोध्या में जल्द ही बनेगी श्री राम यूनिवर्सिटी, योगी सरकार बना रही है योजना

अयोध्या में जल्द ही बनेगी श्री राम यूनिवर्सिटी, योगी सरकार बना रही है योजना

इस प्रस्तावित विश्वविद्यालय का निर्माण राज्य सरकार के सहयोग से निजी क्षेत्र द्वारा किए जाने की संभावना है। अयोध्या में संतों और साधुओं ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है।

IANS IANS
Updated on: March 09, 2021 11:06 IST
Shri Ram University in Ayodhya to be constructed soon अयोध्या में जल्द ही बनेगी श्री राम यूनिवर्सिटी- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

अयोध्या. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार अब अयोध्या में भगवान राम विश्वविद्यालय बनाने की योजना बना रही है। प्रस्तावित विश्वविद्यालय में भगवान राम से संबंधित संस्कृति, शास्त्रों, विश्वासों और धार्मिक तथ्यों पर अध्ययन और शोध किया जाएगा। राज्य के उच्च शिक्षा विभाग को संभालने वाले उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के मुताबिक, विश्वविद्यालय द्वारा दुनिया के समक्ष भगवान राम के जीवन और सिद्धांतों को प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें हिंदू धर्म और संस्कृति पर अध्ययन भी शामिल होगा।

पढ़ें- कोलकाता हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख, किया 2 लाख मुआवजे का ऐलान

इस प्रस्तावित विश्वविद्यालय का निर्माण राज्य सरकार के सहयोग से निजी क्षेत्र द्वारा किए जाने की संभावना है। अयोध्या में संतों और साधुओं ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है। राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि विश्वविद्यालय में अध्ययन के माध्यम से युवा पीढ़ी को भगवान राम और हिंदू संस्कृति से परिचित कराया जाएगा।

पढ़ें- बेहद मामूली बात पर पड़ोसियों में विवाद, एक की मौत, 5 घायल

महंत परमहंस ने भी इस कदम का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को पत्र लिखे हैं। इस बीच, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि राज्य में अलीगढ़, सहारनपुर और आजमगढ़ में तीन और विश्वविद्यालय स्थापित किए जाएंगे, जिस पर राज्य सरकार ने काम शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, "इसके अलावा, राज्य में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, एक आयुष यूनिवर्सिटी और एक लॉ यूनिवर्सिटी का गठन किया जाएगा। यूपी को उच्च शिक्षा केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा एक ठोस कार्य योजना की शुरुआत कर दी गई है और 16 सदस्यीय एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X