Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में Lockdown 3.0 की क्या है तैयारी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने दी जानकारी

उत्तर प्रदेश डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने बताया कि यूपी में लगातार लॉकडाउन के सभी चरणों का पालन किया है भारत सरकार की गाइडलाइनं के अनुसार कदम उठाए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 04, 2020 12:21 IST
up deputy cm keshav prasad maurya on Lockdown 3.0 in uttar pradesh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV up deputy cm keshav prasad maurya on Lockdown 3.0 in uttar pradesh

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के तीसरे चरण के क्या कुछ तैयारियां की गई हैं इसको लेकर उत्तर प्रदेश डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने इंडिया टीवी के साथ विशेष बातचीत में पूरी जानकारी दी। केशव प्रसाद मौर्या ने बताया कि यूपी में लगातार लॉकडाउन के सभी चरणों का पालन किया है भारत सरकार की गाइडलाइनं के अनुसार कदम उठाए हैं। लॉकडाउन 3 में भी यही तय है कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों से आगे बढ़कर नहीं करेंगे, जो भारत सरकार की गाइड लाइन है उसके अनुसार उत्तर प्रदेश में सारी व्यवस्थाओं को लागू करेंगे। 

केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ जो लड़ाई लड़ी है वह किसी भी देश की तुलना में बेहतर है, इतनी बड़ी आबादी के बावजूद कोरोना संक्रमण को भारत योग्य ढंग से लड़ाई को लड़ा है, कोरोना संक्रमण को भारत में उतना विस्तार नहीं मिला है जितना दुनिया के कई संपन्न देशों में हुआ है। केंद्र की जो गाइडलाइन हैं उसी के अनुसार उत्तर प्रदेश में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। प्रशासन को बताया गया है कि वह सुनिश्चित करे की लॉकडाउन 3.0 के दिशा-निर्देशों का उलंघन न हो। ग्रीन जोन के जिलों में एक जिले से दूसरे जिले में रोक नहीं है, लेकिन इस छूट का मतलब ये नहीं है कि हमें पूरी तरह से पहले की स्थिति में आ जाना है। अगर आवश्यक न हो तो एक जिले से दूसरे जिले में यात्रा न करें। वहीं रेड जोन में जो लोग हैं, वे बिना पास के कहीं आ या जा नहीं सकते, जहां हैं वहीं रहेंगे, पहले से जो व्यवस्थाएं हैं वे बनी रहेंगी। जहां कहीं पर भी कोई नियम के विरुद्ध आचरण करेगा और नियम टूटने की स्थिति आएगी तो छूट को खत्म करने पर विचार भी हो सकता है। 

केशव प्रसाद मौर्या ने स्थिति साफ करते हुए कहा कि गाइडलाइन का पालन नहीं करने की स्थिति में अनुमति को वापिस लिया जाएगा और लापरवाही करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। जिस तरह से लॉकडाउन  1 और लॉकडाउ 2 में नजर रखी गई है उसी तरह से लॉकडाउन 3 में भी नजर रखी जाएगी। यूपी में वे सारे आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं जो संक्रमण रोकने के लिए जरूरी हों।

 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement