Friday, March 29, 2024
Advertisement

UP: अब प्रयागराज पुलिस भी करने लगी 'गुड मॉर्निंग'! जानिए वजह

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में एसपी द्वारा शुरू की गई 'गुड मॉर्निंग-बांदा पुलिस' को अब अच्छी सोहरत मिल रही है। इसी तर्ज पर प्रयागराज की पुलिस ने 'सलाम' ठोकने की शुरुआत कर दी है।

IANS Reported by: IANS
Published on: September 22, 2019 18:27 IST
Prayagraj Police- India TV Hindi
Prayagraj Police

बांदा/प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में एसपी द्वारा शुरू की गई 'गुड मॉर्निंग-बांदा पुलिस' को अब अच्छी सोहरत मिल रही है। इसी तर्ज पर प्रयागराज की पुलिस ने 'सलाम' ठोकने की शुरुआत कर दी है। प्रयागराज पुलिस की तरफ से सोशल मीडिया पर पोस्ट की गईं कुछ तस्वीरों में पुलिस सुबह टहल रहे आम नागरिकों को 'सलाम' करती और उनकी खैर-खबर लेती नजर आ रही है। इस पोस्ट में कहा गया है कि लोगों से सीधा संवाद किया जा रहा है, ताकि पुलिस के प्रति जनता का विश्वास बढ़े।

इस अलग तरह की पहल की शुरुआत सबसे पहले बांदा के पुलिस अधीक्षक गणेश प्रसाद साहा ने की थी, जिसकी तारीफ प्रदेश के गृह सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने की थी और उन्होंने इसे पूरे सूबे में लागू करने की बात कही थी।

मॉर्निंग वॉक करने वाले प्रयागराज उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता हेमंत कुमार कहते हैं, "पुलिस की इस कार्यप्रणाली से जहां जनता से सीधा जुड़ाव होगा, वहीं पुलिस के प्रति लोगों के में बनी हुई गलत धारणा भी बदलेगी। बशर्ते, ईमानदारी से 'गुड मॉर्निंग' की जाए।"

उच्च न्यायालय के ही एक अन्य अधिवक्ता महादेव सिंह चंदेल कहते हैं, "इसकी शुरुआत महानिदेशक स्तर से भी की जानी चाहिए और इसे पुलिस प्रशिक्षण का हिस्सा बनाया जाए तो इसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे।"

बांदा के बुजुर्ग स्वंत्रता संग्राम सेनानी जमुना प्रसाद बोस (94) कहते हैं, "पुलिस अधिकतर अंग्रेजों के बनाए हुए कायदे-कानूनों के आधार पर चल रही है। यही वजह है कि अक्सर मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामले सामने आते रहे हैं। यदि पुलिस रौब छोड़ कर 'गुड मॉर्निंग' के हिसाब से अपनी कार्यपद्धति में सुधार करती है तो सामाजिक स्थितियां सुधर जाएंगी।"

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement