Thursday, April 18, 2024
Advertisement

UP नगर निकाय चुनाव 2017: पहले चरण का घमासान कल, इन जिलों में हैं मतदान

त्तर प्रदेश शहरी निकाय चुनावों के पहले चरण का प्रचार सोमवार शाम को थम गया। पहले चरण में 22 नवंबर यानी कल मतदान होना है

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: November 22, 2017 0:00 IST
voting- India TV Hindi
voting

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शहरी निकाय चुनावों के पहले चरण का प्रचार सोमवार शाम को थम गया। पहले चरण में 22 नवंबर यानी कल मतदान होना है। पहले चरण के तहत 24 जिलों में मतदान होना है। पार्षद के अलावा मेयर के चुनाव भी होंगे। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक संपन्न होगा।

बाकी दो चरणों में 26 नवंबर और 29 नवंबर को मतदान होगा। तीनों चरणों की मतगणना एक दिसंबर को होगी और परिणाम भी उसी दिन घोषित होंगे। जिन जिलों में पहले चरण के तहत मतदान होगा, वे शामली, मेरठ, हापुड, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ, गाजीपुर और सोनभद्र हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में जबर्दस्त जीत हासिल की थी। भाजपा की जीत के बाद प्रदेश की बागडोर संभालने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए निकाय चुनाव काफी महत्वपूर्ण हैं। वह स्वयं चुनाव प्रचार में जोर शोर से शामिल हैं। भाजपा ही नहीं प्रदेश के अन्य दल मसलन सपा, बसपा और कांग्रेस भी निकाय चुनाव को काफी गंभीरता से ले रहे हैं। मुख्यमंत्री के अलावा दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं दिनेश शर्मा, सरकार के मंत्री, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय सहित पार्टी के सभी नेता व्यापक प्रचार कर रहे हैं।

सपा और बसपा ने चुनाव प्रचार की कमान अपने दूसरे रैंक के नेताओं के हाथ में थमा रखी है, कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर तथा सांसद प्रमोद तिवारी को प्रचार में संलग्न किया है।

पहले चरण के तहत 24 जिलों में मतदान होगा। इसमें पांच न​गर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतें शामिल हैं। कुल मिलाकर 230 स्थानीय निकायों के लिए मतदान होगा, जिनमें कुल 40.95 वार्ड शामिल हैं। इस चरण में कुल 1.09 करोड़ मतदाता हैं । कुल 11, 679 बूथ पर मतदान होगा।

पहले चरण में पांच मेयर पदों के लिए 56 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि 71 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के लिए 901 उम्मीदवार हैं। बात नगर पंचायतों की करें तो 1819 वार्डों के लिए 3856 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त एस के अग्रवाल ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के सभी इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था है। अग्रवाल ने पहले चरण के मतदान के तहत आने वाले जिलों के अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर आवश्यक निर्देश दिए।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement