1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. उत्तर प्रदेश गरीब कल्याण रोजगार अभियान पर अमल में बना अव्वल, आठ पुरस्कार हासिल किए

उत्तर प्रदेश गरीब कल्याण रोजगार अभियान पर अमल में बना अव्वल, आठ पुरस्कार हासिल किए

उत्तर प्रदेश ने केन्द्र सरकार के जलशक्ति मंत्रालय द्वारा शुरू किये गये गरीब कल्याण रोजगार अभियान (जीकेआरए) के क्रियान्वयन में आठ पुरस्कार हासिल किये हैं। एक प्रवक्ता ने बताया कि समग्रता में उत्तर प्रदेश अव्वल है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 28, 2020 22:29 IST
Uttar Pradesh tops in implementation of poor welfare employment campaign- India TV Hindi
Image Source : FILE Uttar Pradesh tops in implementation of poor welfare employment campaign

लखनऊ: उत्तर प्रदेश ने केन्द्र सरकार के जलशक्ति मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए गरीब कल्याण रोजगार अभियान (जीकेआरए) के क्रियान्वयन में आठ पुरस्कार हासिल किए हैं। एक प्रवक्ता ने बताया कि समग्रता में उत्तर प्रदेश अव्वल है। वहीं, एकल जिलों के मामले में प्रयागराज, हरदोई और फतेहपुर जिलों ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जिले के पुरस्कार वहां के जिलाधिकारी या मुख्य विकास अधिकारी ग्रहण करेंगे। इसी तरह, गंदगी मुक्त भारत अभियान में भी समग्रता में उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है। पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आगामी दो अक्टूबर को डिजिटल माध्यम से होगा। 

केन्द्र सरकार ने श्रमिकों और कामगारों पर कोविड-19 के प्रभाव से निपटने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान शुरू किया था। यह योजना गत 20 जून को 50 हजार करोड़ रुपये के पैकेज से शुरू की गयी है। जलशक्ति मंत्रालय के अधीन पेयजल एवं साफ-सफाई विभाग ने शहरों तथा ग्रामीण इलाकों में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण और रखरखाव को बढ़ावा देने के लिये पिछले साल तीन अभियान शुरू किये थे।

इनमें से 'स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय' अभियान एक नवम्बर 2019 से 30 अप्रैल 2020 तक चलाया गया। इसके अलावा सामुदायिक शौचालय अभियान इस साल 15 जून से 15 सितम्बर तक संचालित किया गया। साथ ही देश को कूड़ा-कचरा मुक्त बनाने के लिये 'गंदगी मुक्त भारत' अभियान गत आठ अगस्त से 15 अगस्त तक संचालित किया गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X