1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. वाराणसी में 125 साल के बुर्जुग को दी गई वैक्सीन

वाराणसी में 125 साल के बुर्जुग को दी गई वैक्सीन

वैक्सीन को लेकर तमाम हिचकिचाहट और अफवाहों को दरकिनार करते हुए वाराणसी में एक 125 वर्षीय व्यक्ति ने कोविड का टीका लगवाया है।

IANS IANS
Published on: June 10, 2021 12:58 IST
वाराणसी में 125 साल के...- India TV Hindi
Image Source : IANS वाराणसी में 125 साल के बुर्जुग को दी गई वैक्सीन

वाराणसी: वैक्सीन को लेकर तमाम हिचकिचाहट और अफवाहों को दरकिनार करते हुए वाराणसी में एक 125 वर्षीय व्यक्ति ने कोविड का टीका लगवाया है। स्वामी शिवानंद बुधवार को दुर्गा कुंड के एक वैक्सीन सेंटर पहुंचे और जैसे ही उन्होंने अपना आधार कार्ड दिखाया, तो मेडिकल स्टाफ चौंक गया। आधार कार्ड पर उनकी जन्मतिथि 8 अगस्त, 1896 अंकित है, जिसके हिसाब से उनकी उम्र 125 साल है।

मेडिकल स्टाफ टीका लगाने में कुछ झिझक रहा था, लेकिन शिवानंद को कोई झिझक नहीं थी। उन्होंने जैब पाने पर जोर दिया और अपना पहला डोज प्राप्त किया। भेलूपुर क्षेत्र के कबीर नगर कॉलोनी निवासी शिवानंद जैब लेने अकेले वैक्सीन सेंटर पहुंचे थे। वह केंद्र पर आधे घंटे तक इंतजार करते रहे और फिर टीका लगवाकर घर चले गए।

शिवानंद ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी लंबी उम्र का कारण 'सादा भोजन और नियमित जीवन' है। उन्होंने कहा, ''मैं 3 बजे उठता हूं और गंगा नदी में स्नान के लिए जाता हूं। फिर मैं योग करता हूं। मैं बहुत कम या बिना तेल और मसाले वाला बहुत सादा भोजन करता हूं। मैं एक बहुत गरीब परिवार से आता हूं और आज तक, मेरे पास कभी पूर्ण आहार नहीं रहा है। मैं अपनी भूख का केवल आधा ही खाना खाता हूं। ऐसा करना मुझे मेरी विनम्र पृष्ठभूमि की याद दिलाता रहता है।"

शिवानंद अपना सारा काम खुद ही करते हैं और परिवार के किसी सदस्य से मदद नहीं लेते हैं। वह अब अगले महीने वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने की उम्मीद कर रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X