Friday, April 26, 2024
Advertisement

Exclusive: विकास दुबे की पत्नी ने मांगी शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार से माफी, बताए कई और भी 'राज'

विकास दुबे की पत्नी ऋचा दुबे ने बताया कि विकास दुबे मुझे टॉर्चर करते थे मेरे साथ मारपीट करते थे। विकास दुबे ने पुलिसवालों की हत्या क्यों की इस सवाल के जवाब में ऋचा ने बताया कि मुझे नहीं पता था कि उन्होंने ये क्यों किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 23, 2020 21:43 IST
Vikas Dubey wife Richa Dubey exclusive interview on India tv- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vikas Dubey wife Richa Dubey exclusive interview on India tv

लखनऊ। 8 पुलिसकर्मियों के हत्यारे और पुलिस मुठभेड़ में मारे गए 5 लाख के इनामी गैंगस्टर विकास दुबे की पत्नी ने इंडिया टीवी के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में कई बड़े खुलासे किए हैं। विकास दुबे की पत्नी ऋचा दुबे ने बताया कि विकास दुबे मुझे टॉर्चर करते थे मेरे साथ मारपीट करते थे। विकास दुबे ने पुलिसवालों की हत्या क्यों की इस सवाल के जवाब में ऋचा ने बताया कि मुझे नहीं पता था कि उन्होंने ये क्यों किया। मुझे पता होता तो मैं पुलिसवालों की हत्या नहीं होने देती। ऋचा ने बताया कि मुझे डर था कि कहीं मेरे बच्चे भी विकास की तरह न बन जाएं। ऋचा दुबे ने कहा कि मैंने विकास को बहुत समझाया। जिन पुलिसवालों की हत्या हुई है उनके परिवार वालों से मैं हाथ जोड़कर माफी मांगती हूं।

ऋचा दुबे ने विकास दुबे के एनकाउंटर को लेकर कहा कि देखिए मुझे अपनी न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। एनकाउंटर पर उठाए जा रहे सवालों को लेकर ऋचा दुबे ने कहा कि न्यायपालिका जो निर्णय देगी वो मेरे लिए सर्वोपरी होगा, मैं उसके विरुद्ध नहीं जाऊंगी। जय बाजपेयी को लेकर पूछे सवाल को लेकर ऋचा दुबे ने कहा कि जय बाजपेयी से मेरी ज्यादा मुलाकात नहीं हुई सिर्फ एक बार हुई जब मैंने जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही थी। लेकिन मेरी उससे ज्यादा कुछ नहीं बात हुई।  

ऋचा दुबे ने कहा कि बिकरु गांग में होने वाले हर घटनाक्रम को सीसीटीवी कैमरे से मैं अपने मोबाइल पर देखती थी सब फेंक है, 6 महीने ज्यादा से ज्यादा लगे हुए हैं, कैमरा लगना घर मे नया अनुभव था, पुलिस आ रही है और विकास को कोई बताए ये सब बिल्कुल fake न्यूज़ है, इस प्रकरण से कोई मतलब नहीं है। विकास ने हत्या क्यों कि मुझे नहीं पता, मुझे पता होता तो ये प्रकरण ही न होता, मैं इसको रोकने की कोशिश करती, मैं वहां होती तो मेरे साथ अनहोनी होती लेकिन किसी और के साथ ये न होता

बिकरु गांव का माहौल मुझे पसंद नहीं था, मैं पूजा बहुत करती हूं, विकास के बच्चे विकास की तरह न हो जाए, हिंदुस्तान की नारी को ये डर बड़ा होता है, गुरु जी ने मुझे समझाया, शाखाएं को काटना पड़ता है तब पेड़ बनता है, बदमाश की औलाद बदमाश होती है ये मैं बिल्कुल नहीं चाहती थी, मैं बच्चों को अलग ट्रैक पे ले जाना चाहती थी, इसको मैंने किया और इसमें मैं 50 प्रतिशत कामयाब भी हुई, मेरा बड़ा बेटा मास्को में medical student है, छोटा बेटा 91.4 प्रतिशत आए हैं वो IAS बनना चाहता है। बच्चे न बिगड़ जाए उस माहौल में मैं 3 साल बिकरु में रही फिर अपनी मां के साथ कानपुर में रही, लेकिन मां-बाप कब तक रखते फिर मैं 2008 में लखनऊ शिफ्ट हो गई । 

ऋचा दुबे ने कहा कि विकास को मैं समझना चाहती थी लेकिन विकास अलग दिमाग के आदमी थे, वो न चाहते तो बच्चे न पढ़ पाते, पैसे वही देते थे लेकिन मेरे समझाने का असर नहीं होता था उनके ऊपर, लेकिन मैंने ज्यादा समझा दिया तो मुझे खामियाजा भी भुगतना होता था, torture भी होता था मुझे मारपीट भी देता था विकास, मुझे घर में कोई नहीं बचाता था। प्रॉपर्टी कोई नहीं थी, जिसके पास करोड़ों की प्रॉपर्टी हो उसकी बीवी 1600 square feet में रहेगी क्या? 500 करोड़ होते तो मैं टाटा बिरला ही होती इंडिया में न रहती, विकास अच्छे पिता थे बच्चों को बनाना चाहते थे लेकिन वो उस दुनिया से निकलना भी नहीं चाहते थे जिस दुनिया मे वो विलुप्त हो चुके थे। 

जिन पुलिसकर्मियों की मौत हुई उनसे मैं मैं हाथ जोड़ के माफी मांगती हूँ, अगर मैं होती तो मैं खुद विधवा हो जाती लेकिन 10 लोगों का सुहाग बचा लेती, हर औरत से माफी मांगती हूँ, हमको माफ किया जाए। गांव में कोई ऐसा नहीं था जिसने विकास को मौके पे रोका हो, सबने मिल के गोली क्यों चलाई, सबने रोका होता तो वो गोली न चला पता, इतने पुलिस कर्मी न खत्म होते, कोई गांव में नहीं था जो विकास की गलत चीज पे उंगली उठाता।

जय बाजपेयी से मैं सिर्फ एक बार मिली थी जब मैं जिला पंचायत का चुनाव लड़ी थी, पंती का किस्से क्या है मुझे नहीं पता, मीडिया से ही पता लगा है विकास की डायरी मिलेगी तो मैं खुद पैसे लेने जाऊंगी उससे, अगर ऐसा कुछ है तो विकास का luck था, अपने luck से चल रहा था, luck खराब रहा उसका, कितनी जरूरत थी हम लोगों की मैं क्या बताऊँ, कैसे समय काट रहे हैं, इस महीने ख़र्चा चलेगा अगले महीने क्या होगा मैं नहीं जानती हूं। LDA में मैं गई थी, मुझे पता लगा कि नक्शे में कुछ गड़बड़ है लेकिन हमने तो builder से लिया है, हमको बहुत स्ट्रगल किया है, मैं चाहती हूं समाज मेरी मदद करे, मुझसे सवाल पूछना है आके पूछे, मैं समाज मे रहना चाहती हूं।

विकास ने बस उसी रात बात हुई थी, सिर्फ इतना कहा कि रात 2 बजे की गांव में गोली चल रही हैं वहां से हट जाओ फिर मेरी विकास से लड़ाई भी हुई, विकास को मैंने उल्टा सीधा बोला विकास ने abuse किया मुझे, मैं 7 दिन टूटे complex में lucknow के अंदर बच्चों के साथ रही, मैं बहुत परेशान रही। मैं house wife थी घर के अंदर थी, बिकरु की चीज़ें मैंने देखी मुझे ठीक नहीं लगी इसलिए मैं वहां से निकल गई, वहां का माहौल मुझे ठीक नहीं लगा। मैं मुख्यमंत्री जी से माफी मांगना चाहती हूं कि मुझे और मेरे परिवार को मेरे पति के कृत्य के लिए माफ कर दें और मैं क्या कहूँ?

देखिए वीडियो

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement