Friday, April 26, 2024
Advertisement

यूपी के बुलंदशहर में 20 परिवारों ने फिर से हिंदू धर्म अपनाया, 100 से अधिक लोगों की हुई घर वापसी

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के खुर्जा में 20 परिवारों ने अलग-अलग धर्म को त्याग कर फिर से हिंदू धर्म अपना लिया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 25, 2022 19:12 IST
खुर्जा में 20 परिवारों ने अलग-अलग धर्म को त्याग कर फिर से हिंदू धर्म अपनाया।- India TV Hindi
खुर्जा में 20 परिवारों ने अलग-अलग धर्म को त्याग कर फिर से हिंदू धर्म अपनाया।

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के खुर्जा में 20 परिवारों ने अलग-अलग धर्म को त्याग कर फिर से हिंदू धर्म अपना लिया है। खुर्जा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा की विधायक मीनाक्षी सिंह ने बताया, ‘‘20 परिवारों ने अपना धर्म परिवर्तन कर फिर से हिंदू धर्म अपनाया है। इन परिवारों के कम से कम 100 से 125 लोग फिर से हिंदू बन गए हैं। पहले ये लोग अलग-अलग धर्मों से संबंध रखते थे लेकिन अब ये लोग सनातन धर्म अपनाकर बहुत खुश हैं"।

सनातन धर्म में घर वापसी का कार्यक्रम विधिवत संपन्न हुआ

वहीं समाजिक संस्था राष्ट्रीय चेतना मंच के अध्यक्ष हेमंत सिंह ने बताया, " बुलंदशहर जिले के खुर्जा में विश्व हिंदू परिषद के धर्म प्रसार विभाग के तत्वावधान में सनातन धर्म में घर वापसी का कार्यक्रम विधिवत भव्यता के साथ आयोजित किया गया, जिसमें जिन लोगों ने विभिन्न परिस्थिति या लोभवश कुछ वर्ष पहले सनातन धर्म को त्याग कर किसी और पूजा पद्धति में सम्मिलित हो गए थे, आज वह पुनः अपने घर में, अपने सनातन हिंदू समाज में वापस लौट कर आए हैं।’’ 

उन्होंने बताया, ‘‘खुशी खुशी वैदिक मंत्रोच्चार के साथ उनके स्वागत का अनुष्ठान किया गया, जिसमें सभी लोगों ने हर्षपूर्वक उपस्थिति जताई है। सभी लोगों ने उस भूल को सुधार करते हुए अपने भगवान श्रीराम, श्रीकृष्ण और सनातन देवी देवताओं को पूजने का संकल्प लिया है और भारत माता की सेवा रक्षा करने की प्रतिज्ञा की है।’’ सिंह ने बताया 20 परिवारों का घर वापसी का कार्यक्रम सकुशल सम्पन्न हुआ है और पूरी कानूनी प्रक्रिया के अनुसार सभी के शपथ पत्र और सहमति पत्र तैयार करके विधिवत औपचारिक प्रक्रिया संपन्न कराकर यह वैदिक अनुष्ठान कराया गया।

मुजफ्फरनगर में 12 परिवारों ने फिर से अपनाया था हिंदू धर्म

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में 12 परिवारों ने अपना धर्म बदलकर फिर से हिंदू धर्म को अपना लिया था। उस दौरान कम से कम 80 लोगों को फिर से शुद्धीकरण कर हिंदू बनाया गया था। बता दें कि ये सभी परिवार पहले मुसलमान हुआ करते थे। जिसके बाद उन्होंने फिर से अपना धर्म बदलकर हिंदू बनने का फैसला किया। ये सभी परवार रामपुर के रहने वाले थे। और इनलोगों का आरोप था कि आजम खान ने 12 साल पहले जबरन इनलोगों से इनका धर्म परिवर्तन करवाया था। इसके बाद आजम खान के लोगों ने उन परिवारों की जमीनें भी हड़प ली थी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement