नहीं थम रहे डेंगू के केस, लखनऊ में एक दिन में 47 मामले सामने आए

उत्तर प्रदेश: सर्दी शुरू हो गई है तब भी डेंगू के मामलों में कोई कमी आती नहीं दिख रही है। यूपी के लखनऊ में केवल एक दिन में 47 मामले दर्ज किए गए हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: November 21, 2022 13:03 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश: सर्दी शुरू हो गई है तब भी डेंगू के मामलों में कोई कमी आती नहीं दिख रही है। यूपी के लखनऊ में केवल एक दिन में 47 मामले दर्ज किए गए हैं। डेंगू के अधिकांश नए मामले ऐशबाग (6), चंदर नगर (5), अलीगंज (5), इंदिरा नगर (4), एनके रोड (5) और चिनहट (4) जैसे भीड़भाड़ वाले आवासीय और व्यावसायिक इलाकों से सामने आए हैं। जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी योगेश रघुवंशी ने कहा कि 14 घरों को नोटिस जारी किए गए थे, जहां मच्छरों के लार्वा को मच्छरों के प्रजनन की जांच के लिए सर्वेक्षण करने वाली स्वास्थ्य टीमों द्वारा देखा गया था।

'आने वाले सप्ताह में नए मामले कम होंगे'

इंटरनेशनल डॉक्टर्स एसोसिएशन के महासचिव अभिषेक शुक्ला ने कहा कि दिन के तापमान में दो दिन पहले ही गिरावट आई है और डेंगू के नए मामले कम होने में अभी कुछ और दिन लग सकते हैं। 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे का तापमान मच्छरों के प्रजनन के लिए प्रतिकूल माना जाता है और इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले सप्ताह में नए मामले कम होंगे।

रविवार में नहीं आया कोई मामला सामने 

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सभी निजी प्रयोगशालाओं को डेंगू के सेंपल की टेस्ट रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला स्तर पर अद्यतन करने के निर्देश जारी किए हैं, विशेष रूप से एलिसा टेस्ट, जो डेंगू के होने की पुष्टि करता है। हालांकि, रविवार को राज्य की राजधानी में कोई नया मामला सामने नहीं आया और जिले में केवल सात एक्टिव मामले हैं। विशेषज्ञों ने कहा है कि टेम्परेचर में गिरावट के बावजूद नए दैनिक मामलों की संख्या कम होने में कुछ दिन और लग सकते हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन