Sunday, April 28, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद खूंखार अपराधियों और माफिया की हर गतिविधियों पर रहेगी कैमरों की नजर

योगी आदित्यनाथ ने एक उच्च स्तरीय बैठक में गृह विभाग को करीब 9.76 करोड़ रुपये का बजट जारी करने का निर्देश दिया था, ताकि जेलों में इस प्रॉजेक्ट को पूरा किया जा सके।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: January 18, 2023 9:52 IST
UP Jails CCTV, Yogi Adityanath UP Jails, UP Jails News, UP Jails CCTV- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी की जेलों में खास इंतजाम किए जा रहे हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद दुर्दांत अपराधी और माफिया की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खास इंतजाम किया है। दरअसल, सीएम योगी के निर्देश पर राज्य की 30 जेलों में CCTV कैमरों की संख्या बढ़ाने और उनके अपग्रेडेशन का काम अंतिम दौर में है। जेल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना को आगामी फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा।

सीएम ने दिया था बजट जारी करने का निर्देश

विभाग की ओर से शासन को इस संबंध में पिछले साल एक प्रस्ताव भेजा गया था, जिस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्च स्तरीय बैठक में गृह विभाग को करीब 9.76 करोड़ रुपये का बजट जारी करने का निर्देश दिया था। वहीं, दूसरे चरण में राज्य की 20 अन्य जेलों में CCTV कैमरों की संख्या बढ़ाने और पुराने कैमरों को बदलने के लिए करीब 6 लाख रुपये का बजट जारी किया गया, जिसको लेकर जेल विभाग की ओर से निविदा की कार्रवाई शुरू कर दी गई है, जो अप्रैल तक पूरी हो जाएगी।

30 जेलों में लगाए जा रहे 933 CCTV कैमरे
पुलिस महानिदेशक (कारागार) आनंद कुमार ने बताया कि राज्य की जेलों में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए कैमरों की संख्या बढ़ाने के साथ उन्हें सर्विलांस से जोड़ने काम युद्धस्तर पर जारी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 30 जेलों में 933 CCTV कैमरे लगाए जा रहे हैं, जिसमें से 670 नए CCTV लगाए जा चुके हैं जबकि शेष खराब हो चुके कैमरे बदले जा रहे हैं। ऐसे में इन जेलों में 34 CCTV लगने से यहां पर इनकी संख्या 50 से 60 हो गई है। सबसे ज्यादा 46 कैमरे आगरा जिला कारागार में लगाए गए हैं।

24 घंटे हो सकेगी जेलों की सीधी निगरानी
कुमार ने बताया कि इन सभी कैमरों को कारागार मुख्यालय से सीधे जोड़ दिया गया है ताकि कारागार मुख्यालय में संचालित कमांड सेंटर में वीडियो वॉल के माध्यम से जेलों की सीधी निगरानी 24 घंटे हो सके। राज्य की जिन जेलों में कैमरे बदले जा रहे हैं उनमें संवेदनशील बांदा जेल भी शामिल है, जहां माफिया मुख्तार अंसारी बंद है। इसके अलावा केंद्रीय कारागार आगरा, बरेली फतेहगढ़, नैनी व वाराणसी में भी CCTV कैमरों की संख्या को बढ़ाया गया है।

कई जेलों में बदले जा रहे हैं CCTV कैमरे
कुमार ने बताया कि केंद्रीय कारागार आगरा, बरेली, फतेहगढ़, नैनी, वाराणसी में 933 CCTV कैमरे लगाने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके साथ ही जिला कारागार आगरा, फिरोजाबाद, अलीगढ़, सुलतानपुर, कानपुर, कानपुर देहात, बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, वाराणसी, इटावा, गाजीपुर, मिर्जापुर, फैजाबाद, बाराबंकी, कन्नौज, आजमगढ़, सीतापुर, चित्रकूट, गोरखपुर, मुरादाबाद, उन्नाव, बांदा और प्रतापगढ़ में नए सीसीटीवी लगाए जा चुके हैं जबकि खराब सीसीटीवी कैमरों को बदला जा रहा है। (भाषा)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement