Friday, March 29, 2024
Advertisement

यूपी के आईटी सेक्टर में आने वाली है नौकरियों की भरमार, 13.3 लाख से ज्यादा मिलेगा रोजगार

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में नौकरियों की भरमार लगने वाली है। प्रदेश सरकार आईटी सेक्टर की ओर तेजी से काम कर रही है। इसके लिए सरकार कई सारे प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में निवेश ला रही है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 16, 2023 11:40 IST
सीएम योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi
Image Source : PTI सीएम योगी आदित्यनाथ

यूपी के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। यूपी के आईटी सेक्टर में सबसे ज्यादा निवेश की योजना बनाई जा रही है। 1.75 लाख करोड़ रुपये निवेश के प्रस्ताव अब तक मिल चुके हैं। इनमें से 97 हजार करोड़ से ज्यादा एमओयू भी हो चुके हैं। वहीं 78 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश पर एमओयू कराने का काम हो रहा है। इन प्रोजेक्टों के पूरा होने पर 13.5 लाख से ज्यादा नौकरियां यूपी में उपलब्ध होगीं।

आईटी विभाग को आए कुल 148 निवेश प्रस्तावों में सबसे बड़ा 78 हजार करोड़ का एमओयू इंफोटच टेक्नोलॉजी की ओर से आया है। इसका मकसद डाटा स्टोरेज, डेटा माइनिंग, डेटा-एनालिटिक्स और डेटा विजुलाइजेशन से युक्त हाईटेक नेक्स्ट-जेन बिग डेटा टेक्नोलॉजी प्रोजेक्ट लगाना है।

10,000 ड्रोन के जरिए जुटाया जाएगा डेटा

इसके लिए पूरे राज्य में 10,000 ड्रोन के जरिए डेटा मुहैया कराया जाएगा। ये ड्रोन विभिन्न एरियल जियो मैपिंग, एरियल सर्वे, उर्वरकों के छिड़काव आदि में किसानों की मदद करते हुए डेटा इकट्ठा किए जाएंगे। बता दें कि सरकार इससे संबंधित सभी विभागों से चर्चा करते हुए आगे बढ़ेगी। इस सेक्टर में होने वाले निवेश से गांव और कस्बों सहित बड़े शहरों के टेक फ्रेंडली युवाओं को बड़ा फायदा होगा। 

सरकार कर रही तैयारी

सरकार इसकी बड़े पैमाने पर तैयारी कर रही है। यूपी सरकार प्रदेश को आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर का हब बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। इसके लिए कई शहरों में 5G की शुरूआत हो रही है। जगह-जगह आई पार्क और आईटी सिटी बनाए जा रहे हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement