Saturday, April 20, 2024
Advertisement

यूपी में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर? 23 जनवरी तक रहेंगे बंद स्कूल-कॉलेज

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत वर्ष अगस्त-सितम्बर माह में ही तीसरी लहर की आशंका विशेषज्ञों द्वारा व्यक्त की गई थी, लेकिन उसे बेहतर कोरोना प्रबंधन के माध्यम से निर्मूल साबित कर दिया गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 16, 2022 17:16 IST
यूपी में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर? 23 जनवरी तक रहेंगे बंद स्कूल-कॉलेज- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO यूपी में आ चुकी है कोरोना की तीसरी लहर? 23 जनवरी तक रहेंगे बंद स्कूल-कॉलेज

Highlights

  • ऑनलाइन क्‍लासेज जारी रहेंगी
  • योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशानिर्देश
  • सभी जिलों में रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू प्रभावी है

Coronavirus 3rd Wave: उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को बड़ा फैसला करते हुए स्कूल-कॉलेजों को 23 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। हालांकि, ऑनलाइन क्‍लासेज जारी रहेंगी ताकि परीक्षाओं से पहले पढ़ाई का नुकसान न हो। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। ओमिक्रॉन के रूप में नए वैरिएंट में संक्रमण तीव्र है। सतर्कता व सावधानी बरतने की आवश्यकता है। विगत वर्ष अगस्त-सितम्बर माह में ही तीसरी लहर की आशंका विशेषज्ञों द्वारा व्यक्त की गई थी, लेकिन उसे बेहतर कोरोना प्रबंधन के माध्यम से निर्मूल साबित कर दिया गया। 

रविवार को जारी एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोरोना वायरस की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘कोविड-19 की बदलती परिस्थितियों को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों (स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, तकनीकी शिक्षण संस्थान आदि) में आगामी 23 जनवरी तक प्रत्यक्ष पठन-पाठन स्थगित रखा जाए, केवल ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई हो।’’ उन्होंने कहा कि सभी जिलों में रात्रि 10 बजे से सुबह छह बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू प्रभावी है, इसे सख्ती से लागू किया जाए। स्‍कूल कालेज 23 जनवरी तक बंद रखने की सूचना अपर मुख्‍य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने रविवार को ट्वीट के जरिये भी साझा की।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत वर्ष अगस्त-सितम्बर माह में ही तीसरी लहर की आशंका विशेषज्ञों द्वारा व्यक्त की गई थी, लेकिन उसे बेहतर कोरोना प्रबंधन के माध्यम से निर्मूल साबित कर दिया गया। लखनऊ में आज कुल 2,300 पॉजिटिव मरीज आए हैं। कुल सक्रिय मामले 16,300 हैं, जिसमें 16,200 रोगी अपने घर में ही उपचार ले रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विशेषज्ञों ने भी माना है कि कोरोना से लड़ने में भारतीय वैक्सीन प्रभावी है। आदरणीय PM नरेंद्र मोदी जी ने एक वर्ष पूर्व आज ही के दिन कोविड टीकाकरण अभियान प्रारंभ किया था। प्रदेश में 22 करोड़ 87 लाख से अधिक वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। 51 लाख 37 हजार से अधिक किशोरों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। 60 वर्ष आयु से अधिक के कोमॉर्बिड मरीज या किसी बीमारी से ग्रसित बुजुर्गों, हेल्थ वर्कर्स को अब तक 03 लाख 87 हजार बूस्टर डोज लगाई जा चुकी हैं। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, विशेषकर लखनऊ को मैं धन्यवाद दूंगा कि यहां 100% लोगों ने कोरोनारोधी टीके की प्रथम डोज ले ली है। 72 फीसदी से अधिक पात्र लोगों ने दोनों डोज प्राप्त कर ली हैं। देश में सर्वाधिक टेस्ट व टीकाकरण करने वाला राज्य उत्तर प्रदेश है। अब प्रदेश का प्रत्येक जनपद मेडिकल ऑक्सीजन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर है। हर जनपद में पर्याप्त मात्रा में PSA व लिक्विड ऑक्सीजन के प्लांट लग चुके हैं। वर्तमान में 558 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट सक्रिय हैं। आज मैंने KGMU के इस कोविड डेडिकेटेड सेंटर का निरीक्षण किया है। इस हॉस्पिटल में 350 बेड्स हैं, जिसमें 150 बेड्स पर वेंटिलेटर्स की सुविधा है। शेष पर ऑक्सीजन की भी सुविधा उपलब्ध है। 

बता दें कि, राज्य में सबसे पहले सरकार ने कक्षा 1 से 8वीं तक स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया था वहीं इसे बाद में आगे की कक्षाओं और कॉलेजों के लिए भी लागू कर दिया गया था। वहीं स्कूल कॉलेजों को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने की अनुमति दी गई है। क्‍लासेज ऑनलाइन माध्‍यम से जारी रहेंगी ताकि परीक्षाओं से पहले पढ़ाई का नुकसान न हो। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कोविड हेल्पलाइन 18001805145 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement