Friday, April 26, 2024
Advertisement

DA Allowance: यूपी के 28 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज: इतना बढ़ रहा महंगाई भत्ता, जानिए कब से मिलेगा डीए

DA Allowance: प्रदेश में करीब 16 लाख कर्मचारी हैं और 12 लाख पेंशनर्स हैं। इनको अभी तक 31% डीए मिल रहा था, जो ये बढ़कर 34% हो जाएगा। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 11, 2022 13:08 IST
DA Allowance- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO DA Allowance

Highlights

  • प्रदेश में करीब 16 लाख कर्मचारी हैं और 12 लाख पेंशनर्स
  • 3% डीए बढ़ाने के बाद प्रतिमाह करीब 220 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा
  • सामान्यत: साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता

DA Allowance: उत्तर प्रदेश सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ा रही हे। इस निर्णय से उत्तर प्रदेश के 28 लाख सरकारी कर्मियों को लाभ मिलेगा। साथ ही पेंशनर्स भी लाभान्वित होंगे। प्रदेश में करीब 16 लाख कर्मचारी हैं और 12 लाख पेंशनर्स हैं। इनको अभी तक 31% डीए मिल रहा था, जो ये बढ़कर 34% हो जाएगा। 

डीए का एरिअर पुरानी पेंशन का लाभ ले रहे राज्य कर्मियों के जीपीएफ खाते में भेजा जाएगा। 3% डीए बढ़ाने के बाद प्रतिमाह करीब 220 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। जनवरी से जोड़ दिया जाए तो मौजूदा समय करीब 1120 करोड़ रुपए का भार सरकार के रेवेन्यू पर आएगा।

साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता

अमूमन राज्य सरकार पूरे साल में सरकारी कर्मियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता दो बार बढ़ाती है। पहला जनवरी से जून और दूसरा जुलाई से दिसंबर तक होता है। यह कंज्यूमर महंगाई यानी ऑल इंडिया कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स  पर निर्भर करता है। 

अगर यह बढ़ा तो डीए का भी बढ़ना तय होता है। लेकिन चूंकि विधानसभा चुनाव आ गए थे, इस कारण सरकार ने यूपी में जनवरी माह वाला डीए नहीं बढ़ाया था। लेकिन अब चुनाव खत्म हो गए हैं और योगी सरकार चुनकर फिर आई, तो रिवाइज करके अब डीए को बढ़ाने जा रही है। आम तौर पर राज्य सरकार भी केंद्र के बराबर ही डीए में बढ़ोतरी करती है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार भी समय समय पर डीए बढ़ाने की घोषण करती रही है। लेकिन कोविड महामारी के कारण डीए बढ़ाने में देरी हुई। इस कारण कई राज्यों की राज्य सरकारें भी डीए बढ़ाने के समय के मामले में पीछे रही हैं। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement