Monday, April 29, 2024
Advertisement

वाराणसी में धूमधाम से मनाई गई देव दीपावली, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार, इस दिन सभी देव देवलोक से उतरकर भगवान शिव की नगरी काशी में गंगा के घाटों पर आकर भगवान शिव की विजय की खुशी में दिवाली मनाते हैं। इस दिन माता गंगा की पूजा की जाती है। काशी के रविदास घाट से लेरप राजघाट तक लाखों दीए जलाए जाते हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 07, 2022 22:00 IST
वाराणसी में धूमधाम से मनाया गया देव दीपावली- India TV Hindi
Image Source : TWITTER वाराणसी में धूमधाम से मनाया गया देव दीपावली

सोमवार को महादेव की नगरी काशी में देव दीपावली का आयोजन पूरे हर्ष और उल्लास के साथ किया गया और गंगा किनारे 84 घाटों पर 10 लाख दीपक जलाए गये। काशी के निवासियों की सहायता शहर में करीब 11 लाख दीपक जलाये गए। वैसे तो देव दीपावली कार्तिक पूर्णिमा की शाम को मनाई जाती है, लेकिन कल चंद्र ग्रहण की वजह से आज ही मनाई गई। 

84 घाटों पर जलाये गए 10 लाख दिए 

जिला प्रशासन के अनुसार प्रदेश सरकार की ओर से गंगा नदी के किनारे के 84 घाटों पर 10 लाख दीये जलाए गए, वहीं जनसहभागिता से लगभग 11 लाख दीये जलाए गए। जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देव दीपावली के अवसर पर गंगा के पश्चिमी तट पर स्थित 84 घाटों पर करीब आठ लाख दीये जलाए गए हैं। साथ ही पूर्वी तट को भी करीब दो लाख दीयों से रोशन किया गया। वहीं शहर वासियों ने पूरे शहर को लगभग 11 लाख दीयों से सजाया है। शहर के मंदिरों, तालाबों और अन्य जगहों को शहरवासियों ने दीयों से जगमग किया गया। 

देव दीपावली पर जगमग किये गए घाट

Image Source : TWITTER
देव दीपावली पर जगमग किये गए घाट

पीएम मोदी ने दी देव दीपावली की बधाई 

वहीं वाराणसी से सांसद और प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने भी देव दीपावली पर बधाई दी। उन्होंने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि, "भारत की प्राचीन संस्कृति, अध्यात्म और परंपरा के प्रतीक पर्व कार्तिक पूर्णिमा एवं देव दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं। पवित्र स्नान और दीपदान से जुड़ा यह अवसर हर किसी के जीवन में नई ऊर्जा का संचार करे।"

इसके साथ ही उन्होंने एक अन्य ट्वीट करते हुए देव दीपावली वाराणसी के जगमगाते हुए घाटों के  कुछ फोटो साझा किए। 

मान्यताओं के अनुसार, इस दिन काशी के घाटों पर सभी देव आकर भगवान शिव की विजय की खुशी में दिवाली मनाते हैं। इस दिन माता गंगा की पूजा की जाती है। काशी के रविदास घाट से लेरप राजघाट तक लाखों दीए जलाए जाते हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement