1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. "बाबा मिल गए, जिन खोजा तिन पाइंया..." ज्ञानवापी सर्वे पूरा होने के बाद हिंदू पक्ष का दावा

Gyanvapi Survey: "बाबा मिल गए, जिन खोजा तिन पाइंया..." ज्ञानवापी सर्वे पूरा होने के बाद हिंदू पक्ष का दावा

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में आज सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि करीब 2 घंटे तक सर्वे का काम चला। सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के वादी सोहनलाल आर्या ने दावा कि बाबा मिल गए हैं।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Updated on: May 16, 2022 12:47 IST
Gyanvapi Masjid Survey concluded- India TV Hindi
Image Source : PTI Gyanvapi Masjid Survey concluded

Highlights

  • वाराणसी के ज्ञानवापी सर्वे का काम पूरा
  • करीब 2 घंटे तक चला सर्वे का काम
  • हिंदू पक्ष के वादी का बहुत बड़ा दावा

Gyanvapi Survey: वाराणसी के ज्ञानवापी सर्वे प्रकरण में आज सर्वे के आखरी दिन का काम पूरा हो गया है। आज तीसरे दिन सर्वे की टीम ज्ञानवापी परिसर पहुंची जिसमें वादी, प्रतिवादी, दोनो पक्षों के अधिवक्ता और तीनो एडवोकेट कमिश्नर सहित अधिकारी शामिल थे। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में आज सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि करीब 2 घंटे तक सर्वे का काम चला। सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के वादी सोहनलाल आर्या ने दावा कि बाबा मिल गए हैं। 

हिंदू पक्ष का बहुत बड़ा दावा

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में सर्वे खत्म होने के बाद हिंदू पक्ष के वादी सोहनलाल आर्या ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि पानी के अंदर बाबा मिल गए। याचिकाकर्ता सोहनलाल ने कहा कि ज्ञानवापी के अंदर बाबा मिल गए हैं। उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि जिसकी नंदी प्रतीक्षा कर रहे थे वो बाबा मिल गए। इस दौरान सोहनलाल ने कहा कि जैसे ही वो दिखे, हर-हर महादेव के नारे लगे, लोग नाचने लगे। साथ ही उन्होंने कहा कि मलबे के नीचे मूर्ती के अवशेष भी मिलेंगे। बाबा कहां मिले, इस सवाल पर सोहन लाल ने कहा- "जिन खोजा तिन पाइंया, गहरे पानी पैठ" और बोले कि इसी से सब समझ लीजिए। हिन्दू पक्ष के सूत्रों के मुताविक आज के सर्वे में शिवलिंग भी मिला है, जो तकरीबन 4 फुट का है। बताया जा रहा है कि सर्वे के 1500 फोटो लिए गए हैं और 32 GB के 8 मेमोरी कार्ड में वीडियो रिकॉर्ड किये गए हैं।

शिवलिंग वाली जगह होगी सील

ज्ञानवापी परिसर का सर्वे पूरा होने के बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया कि आज के सर्वे में शिवलिंग भी मिला है, जो तकरीबन 4 फुट का है। अब वाराणसी कोर्ट ने बड़ा आदेश दिया है। कोर्ट ने सीआरपीएफ, डीएम और कमिश्नर को इस शिवलिंग की सुरक्षा के आदेश दिए हैं। वाराणसी कोर्ट ने मस्जिद परिसर में जहाां शिवलिंग मिला, उस जगह को सील करने के आदेश दिए हैं।

सर्वे खत्म, कल रिपोर्ट होगी पेश

परिसर में आखिरी दिन का काम पूरा करके सर्वे टीम ज्ञानवापी मस्जिद से बाहर आ गई। अब इस पूरे सर्वे की कल कोर्ट में रिपोर्ट पेश की जाएगी। परिसर में नंदी मिलने के बाद हिंदू पक्ष के वकील कोर्ट गए, जहां वे पश्चिमी दीवार पर मिले मलबे की जांच की मांग करेंगे। वहीं सर्वे पूरा होने के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जाएगी। सर्वे में क्या क्या मिला यह भी कल कोर्ट में पेश किया जाएगा।