Friday, March 29, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: यूपी में बारिश से बुरे हुए हालात, सीएम योगी ने किया हवाई सर्वे, येलो अलर्ट के बाद कई जिलों में आज भी बंद रहेंगे स्कूल

IMD Weather Update: राज्य के कई जिलों में तो बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कई गांवों का संपर्क टूट गया है। घर ढहने की खबरें आ रही हैं। कई शहरों व कस्बाई क्षेत्रों में निचले इलाकों में जलजमाव की स्थिति बन गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 24, 2022 8:46 IST
UP Weather update- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV UP Weather update

Highlights

  • दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट
  • नोएडा में बारिश से कई भवन और दफ्तरों में भरा पानी
  • प्रयागराजः आकाशीय बिजली गिरने से हादसा, 3 की मौत

IMD Weather Update: यूपी में इन दिनों जोरदार बारिश का दौर चल रहा है। मानसून देर से आया, लेकिन जाते जाते भारी बारिश कर रहा है, इससे कई जगह हाल बेहाल हो गए हैं। आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। राज्य के कई जिलों में तो बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कई गांवों का संपर्क टूट गया है। घर ढहने की खबरें आ रही हैं। कई शहरों व कस्बाई क्षेत्रों में निचले इलाकों में जलजमान की स्थिति बन गई है। इसी बीच शुक्रवार को भी तेज बारिश हुई है। मौसम विभाग यानी आईएमडी ने शनिवार के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस कारण प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को भी स्कूल बंद रहेंगे।

यूपी-एनसीआर में शुक्रवार को भी बारिश का दौर बना रहा। पिछले तीन दिनों से रुक रुककर बारिश हो रही है। बारिश को देखते हुए नोएडा, इटावा, मेरठ, फर्रुखाबाद, सीतापुर, उन्नाव, अलीगढ़ में शनिवार को भी कक्षा पहली से 8वीं तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। शुक्रवार को भी कई जिलों में बारिश की वजह से स्कूल बंद रखे गए थे। 

दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट

 

भारी बारिश के बीच मौसम विभाग ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के कारण ही स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।

नोएडा में बारिश से कई भवन और दफ्तरों में भरा पानी

दिल्ली से सटे नोएडा और आसपास के इलाकों में पिछले तीन दिन से बारिश का दौर बना हुआ है। शुक्रवार को भी कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश का दौर बना रहा। बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया। वहीं गौतम बुद्ध नगर जिला कलेक्ट्रेट में भी जलजमाव की स्थिति बन गई है। इसके इलावा सरकारी इमारतों और न्यायालय में भी पानी भर गया है। 

प्रयागराजः आकाशीय बिजली गिरने से हादसा, 3 की मौत, मस्जिद क्षतिग्रस्त

प्रयागराज में भी जोरदार बारिश हुई है। भारी बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत की खबर हैै। वहीं 2लोग घायल हो गए हैं। इसके इलावा करछना इलाके में एक पेड़ पर भी बिजली गिरने की खबर है। उधर, बहादुरगंज इलाके की बड़ा दारा की शाही मस्जिद के गुंबद पर आकाशीय बिजली गिरने से गुंबद क्षतिग्रस्त हो गया। कीडगंज इलाके के एक मकान पर बिजली गिरी। हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ। प्रयागराज के ही हाईकोर्ट नंबर 21 में बारिश का पानी भर गया। 

हमीरपुरः 500 मकान ढह गए, मुआवजे की मांग

जिले में लगातार बारिश का दौर बना हुआ है। इस कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कई गांव पानी से घिर गए हैं। इनमें से कई का संपर्क पूरी तरह कट गया है। फसलें भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। बताया जा रहा है कि बारिश के बारण करीब 500 घर ढह गए हैं। नुकसान की भरपाई के लिए रहवासी मुआवजे की डिमांड कर रहे हैं। मुआवजे को लेकर शुक्रवार को सैकड़ों गांव वालों ने डीएम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। नेशनल हाईवे 34 पर जाम लगाया और नारेबाजी भी की गई। 

अलीगढ़ः मकान गिरने से 9 लोग दबे

अलीगढ़ में लगातार बारिश का दौर 5 दिनों से बना हुआ है। इस दौरान गुरुवार देर रात मकान गिरने की घटना में अंदर सो रहे 9 लोग मलबे में दब गए। हालांकि उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। 

सीएम योगी ने किया बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे

यूपी में बारिश से उपजे हालात की जानकारी लेने के लिए राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बारिश से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया। इस दौरान उन्होंने गोरखपुर और संत कबीर नगर का जायजा लिया। इसके अलावा अयोध्या, बस्ती, गोंडा व बाराबंकी के इलाकों का भी हवाई सर्वे किया।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement