Monday, April 29, 2024
Advertisement

Jewar Airport: नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और यमुना सिटी तक संपर्क को लेकर कई प्रस्तावों को मंजूरी

Jewar Airport: यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की 74वीं बोर्ड बैठक बुधवार को हुई जिसमें जेवर में बनाए जा रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और यमुना सिटी तक संपर्क को लेकर कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 25, 2022 7:11 IST
Jewar Airport- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Jewar Airport

Highlights

  • यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की 74वीं बोर्ड बैठक
  • नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा-यमुना सिटी तक संपर्क को लेकर कई प्रस्तावों को मंजूरी
  • फिल्म सिटी से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पॉड टैक्सी का संचालन किया जाएगा

Jewar Airport: यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की 74वीं बोर्ड बैठक बुधवार को हुई जिसमें जेवर में बनाए जा रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और यमुना सिटी तक संपर्क को लेकर कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना सिटी के सेक्टर-21 में फिल्म सिटी से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पॉड टैक्सी का संचालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस परियोजना की रूपरेखा (डीपीआर) बुधवार को बोर्ड के सामने पेश की गई, जिसके मुताबिक यह पीआरटी कोरिडोर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शुरू होकर सेक्टर-29 तक जाएगा।

कोरिडोर की कुल लंबाई 14.6 किलोमीटर होगी

उन्होंने बताया कि इस कोरिडोर की कुल लंबाई 14.6 किलोमीटर होगी। इस पर 12 स्टेशन बनाए जाएंगे। परियोजना की कुल लागत 641.53 करोड़ रुपए होगी। उन्होंने बताया कि डीपीआर को प्राधिकरण के बोर्ड ने मंजूरी दे दी है और अब इसे उत्तर प्रदेश सरकार के पास भेजा गया है। 

अगले साल तक एयरपोर्ट के शुरू होने की उम्मीद

उत्तर प्रदेश के पांचवें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा जेवर एयरपोर्ट का तेजी से निर्माण हो रहा है। सिंतबर 2024 तक एयरपोर्ट के शुरू होने की उम्मीद है। इसके बनने से दिल्ली एयरपोर्ट का ट्रैफिक लोड कम होगा। उड्डयन मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार करीब 35 हजार यात्री दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट की तरफ जाएंगे। दिल्ली के इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से जेवर एयरपोर्ट की दूरी लगभग 70 किलोमीटर है। पहले साल यहां से 8 घरेलू, जबकि एक अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट उड़ना भरेगी। बनने के बाद धीरे-धीरे फ्लाइट की संख्या बढ़ेगी।  

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement