1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. अयोध्या में राम मंदिर के बाद अब लखनऊ में बनेगा भव्य लक्ष्मण मंदिर, 12 मई को भूमि पूजन

Laxman Temple: अयोध्या में राम मंदिर के बाद अब लखनऊ में बनेगा भव्य लक्ष्मण मंदिर, 12 मई को भूमि पूजन

लक्ष्मण मंदिर एक एकड़ जमीन में बनेगा और इसकी ऊंचाई 81 फीट होगी। मंदिर के निर्माण में लगभग पांच साल लगेंगे और इसे मीनाक्षी तिवारी और सुनील श्रीवास्तव द्वारा डिजाइन किया जा रहा है।

Khushbu Rawal Edited by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: May 11, 2022 16:10 IST
Ayodhya- India TV Hindi News
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Ayodhya

Highlights

  • जानकीपुरम एक्सटेंशन में होगा मंदिर का भूमि पूजन
  • एक एकड़ जमीन में बनेगा मंदिर और 81 फीट होगी ऊंचाई

Laxman Temple: अयोध्या में राम मंदिर के बाद अब लखनऊ में भव्य लक्ष्मण मंदिर का निर्माण किया जाएगा। जानकीपुरम एक्सटेंशन में गुरुवार को प्रस्तावित मंदिर का भूमि पूजन होगा। श्री लक्ष्मण पीठ सेवा न्यास के अध्यक्ष पंडित धीरेंद्र वशिष्ठ ने कहा कि मंदिर एक एकड़ जमीन में बनेगा और इसकी ऊंचाई 81 फीट होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि, "मंदिर के निर्माण में लगभग पांच साल लगेंगे और इसे मीनाक्षी तिवारी और सुनील श्रीवास्तव द्वारा डिजाइन किया जा रहा है।"

मंदिर के साथ होगा मां उर्मिला वृद्धाश्रम

मंदिर में लक्ष्मण, उनकी पत्नी उर्मिला की मूर्तियां होंगी और शिव परिवार और राम दरबार की भी मूर्तियां होंगी। यह एक वृद्धाश्रम मंदिर परिसर का हिस्सा होगा, जिसका नाम उर्मिला के नाम पर रखा जाएगा। पद्म विभूषण जगत गुरु रामानन्दाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज के दीक्षा प्राप्त शिष्य धीरेन्द्र वशिष्ठ जी ने बताया कि अपने गुरु की इच्छापूर्ति के लिए वह 2017 से निरन्तर लखनऊ में लक्ष्मण मंदिर के निर्माण के लिए कृतसंकल्पित भाव से कार्य कर रहे हैं।

भूमि पूजन अनुष्ठान के बाद मंदिर निर्माण शुरू
गुरु कृपा से सेवा न्यास का गठन सन् 2020 में सम्पन्न हुआ और पूरे देश में भिक्षाटन करके पिछले वर्ष ही श्री लक्ष्मण मंदिर बनाने के लिए भूमि खरीदी गई। अब भूमि पूजन अनुष्ठान कर मंदिर निर्माण शुरू किया जाएगा। भूमि पूजन के दिन 12 मई को सुबह आठ बजे से दोपहर बाद एक बजे तक वैदिक आचार्यों द्वारा वैदिक मंत्रों का पाठ होगा।

संत दर्शन आर्शीवचन और अतिथियों का संबोधन शाम चार बजे तक होगा। शाम पांच बजे स्वामी पागलदास के शिष्य मृदंगाचार्य पंडित डा.राज खुशीराम पखावज वादन करेंगे। इसी के साथ कुशल गायक किशोर चतुर्वेदी की भजन संध्या का आयोजन भी यहां किया गया है। इससे पहले यहां आरडी पैलेस में अपराह्न दो बजे से भण्डारे का आयोजन किया गया है।

Latest Uttar Pradesh News