Loudspeaker News: स्कूलों में लगे धार्मिक स्थलों के लाउडस्पीकर, गोरखपुर और मुजफ्फरनगर में विद्यालयों को किये गये सुपुर्द

उत्तर प्रदेश में जिन लाउडस्पीकरों से मस्ज़िद में आज़ान और मन्दिरो में भजन सुनाई देते थे वो अब स्कूलों में प्राथनाओं और राष्ट्रगान के लिए काम आएंगे।

Ruchi Kumar Reported by: Ruchi Kumar
Updated on: May 23, 2022 19:28 IST
Loudspeakers removed from religious places donated to schools - India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Loudspeakers removed from religious places donated to schools 

Highlights

  • धर्मिक स्थलों से 53942 लाउडस्पीकर उतारे गए
  • स्कूलों को दिए जा रहे हटाए गए लाउडस्पीकर
  • स्कूलों को दिए जा रहे हटाए गए लाउडस्पीकर

Loudspeaker News: उत्तर प्रदेश में जिन लाउडस्पीकरों से मस्ज़िद में आज़ान और मन्दिरो में भजन सुनाई देते थे वो अब स्कूलों में प्राथनाओं और राष्टगान के लिए काम आएंगे। धर्मिक स्थलों से उतारे गए इन लाउडस्पीकर का इस्तेमाल अब स्कूलों में प्राथना, राष्ट्रगान और दूसरे कार्यक्रमो में किया जाएगा। 

गोरखनाथ मंदिर ने किए दान

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद धार्मिक स्थलों से हटाए गए लाउडस्पीकर स्कूलों को दान दिए जा रहे हैं। इसकी शुरुआत गोरखपुर से हुई, जहां गोरखनाथ मन्दिर से उतारे हुए दो लाउडस्पीकर प्राथमिक विधालय को दान दिए गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस मंदिर के पीठाधीश्वर हैं। 

मुख्यमंत्री के आदेश पर शुक्रवार को गोरखनाथ मन्दिर प्रबंधन ने दो लाउडस्पीकर निकाल कर गोरखपुर के जिलाधिकारी विजय किरन आनंद और एसएसपी विपिन तांडा को सौंपे जिन्होंने ये प्राथमिक विधालय को दे दिए। सरकार को उम्मीद है कि धार्मिक स्थलों से हटाये गए लाउडस्पीकर का पूरे यूपी के स्कूलों में बेहतर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

मुज़फ्फरनगर ने आगे बढ़ाया सिलसिला

गोरखनाथ मन्दिर के बाद आज मुज़फ्फरनगर में मस्जिदों के मौलवी और मन्दिरों के पुजारियों ने 18 लाउडस्पीकर स्कूलों को दिए। मुजफ्फरनगर में सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार मन्दिर और मस्जिदों से उतारकर रखे हुए 18 लाउडस्पीकर को मौलवी और पुजारियों द्वारा अपनी एवं टीम की स्वेच्छा से अलग- अगल विद्यालयों को सुपुर्द किये गये, जिससे विद्यालय में होने वाले कार्यक्रम में उपयोग में लाये जा सकें।  

हटाए गए 53,942 अवैध लाउडस्पीकर

हाईकोर्ट के आदेश के बाद योगी आदित्यनाथ ने यूपी के धार्मिक स्थलों पर लगे अवैध लाउडस्पीकर हटाने या उनकी आवाज़ काम करने के आदेश दिए थे। जिसके बाद अब तक यूपी के धार्मिक स्थलों से अबतक 53,942 अवैध लाउडस्पीकर हटाये गए और 60,295 की आवाज़ कम की गई। लाउडस्पीकर की आवाज़ कम करने की शुरुआत भी गोरखनाथ मन्दिर से ही शुरू की गई। यहां मन्दिर की बाउंड्री पर लगे लाउडस्पीकर का मुंह मन्दिर की तरफ किया गया और आवाज़ 45 डेसिबल से भी कम कर दी गई।

Latest Uttar Pradesh News

raju-srivastava