लखनऊ एयरपोर्ट पर इस तारीख से 4 महीने के लिए बंद रहेंगी रात की उड़ानें, जानिए वजह

एयरपोर्ट प्रबंधन ने 23 फरवरी से मरम्मत का काम शुरू करने का फैसला किया है। बताया कि डीजीसीए ने लखनऊ एयरपोर्ट को दिए चेतावनी में बताया था कि मरम्मत नहीं करने पर बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: January 22, 2023 11:43 IST
चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट

लखनऊ: चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अगले चार महीने तक रात की कोई फ्लाइट टेकऑफ या लैंडिंग नहीं कराई जाएगी। यह व्यवस्था अगले महीने 23 फरवरी से 11 जुलाई तक लागू रहेगी। यह जानकारी एयरपोर्ट के अधिकारियों ने दी है। रात 9:30 बजे से सुबह 6 बजे तक के बीच कोई उड़ान संचालन नहीं होगा। इस संबंध में एयरपोर्ट प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।

लखनऊ एयरपोर्ट प्रबंधन को चेतावनी

एयरपोर्ट प्रशासन के मुताबिक, रनवे के टर्निंग पैड की पट्टी उखड़ चुकी है और इसके तत्काल मरम्मत की जरूरी है। इस संबंध में पहले ही डीजीसीए से लखनऊ एयरपोर्ट प्रबंधन को दो बार चेतावनी मिल चुकी है। इसी क्रम में एयरपोर्ट प्रबंधन ने 23 फरवरी से मरम्मत का काम शुरू करने का फैसला किया है। बताया कि डीजीसीए ने लखनऊ एयरपोर्ट को दिए चेतावनी में बताया था कि मरम्मत नहीं करने पर बड़ी दुर्घटना हो सकती है। 

'रनवे आदि का विकास किया जाएगा'

वहीं, इस अवधि के दौरान लखनऊ एयरपोर्ट अपने मौजूदा रनवे (एयरसाइड) के विस्तार और उन्नयन का काम करेगा, ताकि यात्री और कार्गो प्रवाह की संख्या में बढ़ोतरी के साथ भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार किया जा सके। एयरपोर्ट के एक प्रवक्ता ने कहा, "चार महीने की अवधि के दौरान हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए तीन नए लिंक टैक्सीवे, विमान संचालन के लिए नई ग्राउंड लाइट, रनवे आदि का विकास किया जाएगा।"

क्या होता है रनवे का टर्निंग पैड?

रनवे का टर्निंग पैड वह स्थान है, जहां से विमान घूमकर रनवे पर आता है और यहीं से उड़ान भरने के लिए इंजन को ताकत मिलती है। इससे इस स्थान पर जबरदस्त दबाव पड़ता है। हालांकि, अब यही प्वाइंट उखड़ चुकी है, ऐसे में विमानों के लिए खतरा पैदा हो गया है।

ये भी पढ़ें- 

SP नेता अबू आजमी को जान से मारने की मिली धमकी, हाल ही में औरंगजेब का किया था समर्थन

बागेशवर धाम सरकार का विवाद दिल्ली तक पहुंचा, समर्थकों का आज जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन