Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

यूपी पुलिस ने पार्क में नमाज पढ़ने पहुंचे लोगों को लौटाया, मजार में की गई इबादत

प्रवक्ता ने बताया कि जनपद में धारा 144 लागू है तथा सार्वजनिक स्थान पर धार्मिक गतिविधि की अनुमति नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 11, 2021 17:44 IST
Noida Police, Noida Police Namaz In Park, Namaz In Park, Noida Police Namaz Park- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL उत्तर प्रदेश के नोएडा में पार्क में शुक्रवार को जुमे की नमाज अदा करने पहुंचे सैकड़ों लोगों को पुलिस ने वहां से लौटा दिया।

Highlights

  • पुलिस ने इसकी जगह पार्क के पास बने मजार में नमाज पढ़ने की अनुमति दी।
  • पुलिस ने बताया कि सार्वजनिक स्थान पर धार्मिक गतिविधियां करने की अनुमति नहीं है।
  • पंकज कुमार ने बताया कि धीरे-धीरे पार्क में नमाज पढ़ने वालों की संख्या हजारों में हो गई।

नोएडा: उत्तर प्रदेश के नोएडा में थाना सेक्टर 24 क्षेत्र के सेक्टर 54 स्थित खरगोश पार्क में शुक्रवार को जुमे की नमाज अदा करने पहुंचे सैकड़ों लोगों को पुलिस ने वहां से लौटा दिया। पुलिस ने इसकी जगह पार्क के पास बने मजार में नमाज पढ़ने की अनुमति दी। पुलिस के प्रवक्ता पंकज कुमार ने बताया कि सार्वजनिक स्थान पर धार्मिक गतिविधियां करने की अनुमति नहीं है। जनपद में धारा 144 लागू है। उन्होंने बताया कि सेक्टर 54 स्थित खरगोश पार्क में सेक्टर 57, 58 59, और 60 की फैक्टरियों में काम करने वाले लोग नमाज पढ़ने आते हैं।

‘धीरे-धीरे हजारों में हो गई पार्क में नमाज पढ़ने वालों की संख्या’

पंकज कुमार ने बताया कि धीरे-धीरे पार्क में नमाज पढ़ने वालों की संख्या हजारों में हो गई। प्रवक्ता ने बताया कि जनपद में धारा 144 लागू है तथा सार्वजनिक स्थान पर धार्मिक गतिविधि की अनुमति नहीं है, इसलिए पुलिस ने नमाज पढ़ने आए लोगों को वहां से लौटा दिया। उन्होंने बताया कि नमाज पढ़ने के लिए धार्मिक स्थल चिन्हित है। लोगों से अपील की गई कि वे वहीं पर जाकर नमाज पढ़ें।

‘खुले में नमाज पढ़ने की प्रथा को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा’
बता दें कि इससे पहले गुरुग्राम में खुले स्थानों पर जुमे की नमाज अदा करने पर कई हिंदू संगठनों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि खुले में नमाज पढ़ने की प्रथा को ‘बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।’ खट्टर ने यह भी कहा कि जिला प्रशासन के खुले स्थानों पर नमाज के लिए कुछ स्थानों को आरक्षित करने का पूर्व निर्णय वापस ले लिया गया है और राज्य सरकार अब इस मुद्दे का सौहार्दपूर्ण समाधान निकालेगी।

‘किसी को दूसरों के अधिकारों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए’
मुख्यमंत्री ने गुरुग्राम में खुले स्थानों पर नमाज अदा करने पर कई दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा उठाई गई आपत्तियों को लेकर एक सवाल के जवाब में गुरुग्राम में कहा, ‘यहां खुले में नमाज पढ़ने की प्रथा बर्दाश्त नहीं की जाएगी, लेकिन हम सौहार्दपूर्ण समाधान निकालेंगे। सभी को सुविधा मिलनी चाहिए लेकिन किसी को भी दूसरों के अधिकारों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए। इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी।’

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement