Friday, April 19, 2024
Advertisement

PM Modi Varanasi Visit: 7 जुलाई को वाराणसी जाएंगे PM मोदी, 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे

पिछले 8 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में बुनियादी ढांचों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है और इसके परिणामस्वरूप शहर का परिदृश्य बदल गया है। इस प्रयास का मुख्य मकसद लोगों के जीवन को सुगम बनाना है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal
Updated on: July 04, 2022 21:30 IST
PM Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PM Modi

Highlights

  • काशी में सवा चार घंटे रहेंगे प्रधानमंत्री मोदी, जनता से करेंगे संवाद
  • काशीवासियों को देंगे 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात
  • पिछले 8 सालों में पीएम ने वाराणसी में बुनियादी ढांचों पर बहुत ज्यादा ध्यान केंद्रित किया

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र ‘वाराणसी’ का दौरा करेंगे और इस दौरान वह 1800 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। ये परियोजनाएं बुनियादी ढांचों को दुरुस्त करने और जीवन को सुगम बनाने से जुड़ी हैं। प्रधानमंत्री अपराह्न दो बजे एलटी कॉलेज, वाराणसी में ‘अक्षय-पात्र मध्याह्न भोजन रसोईघर’ का उद्घाटन करेंगे। इसकी क्षमता एक लाख विद्यार्थियों के लिए मध्याह्न भोजन तैयार करने की है।

ऐसा रहेगा प्रधानमंत्री के वाराणसी दौरे का पूरा कार्यक्रम-

  1. PMO की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि मोदी दो बजकर 45 मिनट पर ‘इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर’- रुद्राक्ष- का दौरा करेंगे, जहां वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर ‘अखिल भारतीय शिक्षा समागम’ का उद्घाटन करेंगे। बयान में कहा गया है कि उसके बाद शाम चार बजे प्रधानमंत्री सिगरा स्थित डॉ.सम्पूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम जाएंगे, जहां वह 1800 करोड़ रुपये से अधिक की बहुपरियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और कुछ की आधारशिला भी रखेंगे।
  2. बयान के अनुसार, पिछले 8 सालों में प्रधानमंत्री ने वाराणसी में बुनियादी ढांचों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है और इसके परिणामस्वरूप शहर का परिदृश्य बदल गया है। इस प्रयास का मुख्य मकसद लोगों के जीवन को सुगम बनाना है। इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए मोदी डॉ. सम्पूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में 590 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इनमें वाराणसी स्मार्ट सिटी और शहरी परियोजनाओं के तहत कई पहल शामिल हैं, जिनमें स्नान घाट के निर्माण के साथ-साथ पहले चरण में नमो घाट का पुनर्विकास, 500 नावों के डीजल और पेट्रोल इंजनों का सीएनजी में रूपांतरण, पुरानी काशी के कामेश्वर महादेव वार्ड का पुनर्विकास और गांव हरहुआ, दासपुर में 600 से अधिक ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण, लहरतारा-चौका घाट फ्लाईओवर के तहत तैयार किया गया नया वेंडिंग जोन और अर्बन प्लेस, दशाश्वमेध घाट पर पर्यटन सुविधा और बाजार परिसर निर्माण आदि शामिल हैं।
  3. पीएम मोदी जिले में सीवरेज और जलापूर्ति में सुधार से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन की जाने वाली विभिन्न सामाजिक और शिक्षा क्षेत्र से संबंधित परियोजनाओं में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में 'वैदिक विज्ञान केंद्र' का द्वितीय चरण, महगांव में आईटीआई, रामनगर में सरकारी बालिका गृह, दुर्गाकुंड में सरकारी महिला वृद्धाश्रम में थीम पार्क आदि शामिल हैं।
  4. प्रधानमंत्री डॉ भीम राव अंबेडकर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, बड़ा लालपुर में सिंथेटिक एथलेटिक ट्रैक और सिंथेटिक बास्केटबॉल कोर्ट और सिंधौरा में गैर-आवासीय पुलिस स्टेशन भवन सहित विभिन्न पुलिस और सुरक्षा अग्नि परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, मिर्जामुराद, चोलापुर में छात्रावास के कमरे, बैरक का निर्माण, जनसा और कपसेठी पुलिस थाने और पिंड्रा में अग्निशमन केंद्र की इमारत का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 1,200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। इनमें से कई सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाएं हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement