1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. रामपुर में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी, जानिए अब तक कितना हुआ मतदान

Rampur Lok Sabha By-Election : रामपुर में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी, जानिए अब तक कितना हुआ मतदान

Rampur Lok Sabha By-Election : यह सीट आजम खान (Azam Khan) के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था।

Niraj Kumar	Written by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: June 23, 2022 12:17 IST
Mukhtar Abbas Naqvi, Leader BJP- India TV Hindi
Image Source : PTI Mukhtar Abbas Naqvi, Leader BJP

Highlights

  • आजम खान के इस्तीफे के बाद खाली हुई रामपुर लोकसभा सीट
  • पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किया मतदान
  • शांतिपूर्ण वोटिंग के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Rampur Lok Sabha By-Election: रामपुर (Rampur) लोकसभा उपचुनाव (Lok Sabha By-Election) को मतदान आज सुबह सात बजे से जारी है जो शाम 6 बजे संपन्न होगा। चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सुबह 11 बजे तक 18.81 फीसदी वोटिंग हुई थी। यह सीट आजम खान (Azam Khan) के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था। वहीं बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्ता अब्बास नकवी ने आज रामपुर में अपना वोट डाला।

रामपुर में कुल 17.06 लाख मतदाता

चुनाव आयोग के मुताबिक, सुरक्षित और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय और राज्य के बल तैनात किए गए हैं। ईवीएम और स्ट्रांगरूम की सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय बलों को दिया गया है। रामपुर में कुल 17.06 लाख मतदाता हैं। इस सीट से कुल छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं । भारतीय जनता पार्टी  ने घनश्याम सिंह लोधी को चुनाव मैदान में उतारा है। लोधी हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं, जबकि समाजवादी पार्टी ने असीम रजा को मैदान में उतारा है। मायावती की अगुवाई वाली बसपा रामपुर से चुनाव नहीं लड़ रही है। 

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटिंग

रामपुर लम्बे समय से आजम खां का प्रभाव क्षेत्र रहा है और पार्टी ने रामपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव का जिम्मा खां को ही सौंपा है। उधर, रामपुर के एसपी ने बताया कि सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने लोगों वोट करने की भी अपील की। उनहोंने कहा- मैं लगातार कह रहा हूं कि हर व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग करें। अभी यही सूचना है कि सभी बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। मैं कहना चाहूंगा कि मतदान होना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है कि फर्जी मतदान ना हो। आपको बता दें कि आज रामपुर के साथ ही उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट के लिए भी वोटिंग हो रही है। 

इनपुट-एजेंसी