Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कर्तव्य पथ पर आकर्षण का केंद्र बनी उत्तर प्रदेश की झांकी, भगवान राम-अयोध्या के दीपोत्सव की दिखी झलक

74वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर आज उत्तर प्रदेश की झांकी देखते ही बन रही थी। इस झांकी में भगवान राम और माता सीता के वनवास से लौटने पर अयोध्या के लोगों द्वारा उनका स्वागत करते हुए दिखाया गया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: January 26, 2023 14:39 IST
गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी- India TV Hindi
Image Source : ANI गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी

74वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर आज उत्तर प्रदेश की झांकी देखते ही बन रही थी। इस झांकी में भगवान राम और माता सीता के वनवास से लौटने पर अयोध्या के लोगों द्वारा उनका स्वागत करते हुए दिखाया गया। साथ ही अयोध्या में दीपोत्सव समारोह के आयोजन की झलक भी झांकी में प्रस्तुत की गई। बता दें कि अयोध्या में वर्तमान में एक भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है और उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बड़े पैमाने पर सड़क-चौड़ीकरण सहित कई अन्य परियोजनाएं पर काम हो रहा है। 

राम की पैड़ी और दीपोत्सव द्वार भी दर्शाया गया

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने इससे पहले कहा था कि कर्तव्य पथ पर होने वाली परेड में 23 झांकियां शामिल हैं, जिनमें 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की और छह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की झांकियां हैं। उत्तर प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश की झांकी में भगवान राम और सीता के वनवास से लौटने पर अयोध्या के लोगों द्वारा उनका स्वागत करते हुए दिखाया गया है। एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने पहले कहा था कि गणतंत्र दिवस की झांकी में अयोध्या दीपोत्सव उत्तर प्रदेश का मुख्य विषय है। उत्तर प्रदेश सरकार के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘झांकी के किनारे वाले हिस्से में अयोध्या में सरयू नदी के तट पर 'राम की पैड़ी' को दर्शाया गया है और एक बड़ा ‘दीपोत्सव द्वार’ बनाया गया है। इसमें महर्षि वशिष्ठ की एक प्रतिमा भी है।’’ 

यूपी को मिल रहा दो साल से सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार
पिछले साल ऐतिहासिक राजपथ का नाम कर्तव्य पथ रखे जाने के बाद यह पहला गणतंत्र दिवस समारोह है। उत्तर प्रदेश पिछले दो साल से परेड में सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार जीतता आ रहा है। वर्ष 2022 की उत्तर प्रदेश की झांकी में आध्यात्मिक नगरी वाराणसी और वहां का काशी विश्वनाथ धाम आकर्षण का केंद्र बिंदु था। इस बड़ी परियोजना का पहला चरण पिछले साल 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोगों को समर्पित किया गया था। इससे इस पवित्र शहर में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। साल 2021 में, राज्य की झांकी में 26 जनवरी की परेड के दौरान प्राचीन शहर अयोध्या की विरासत और राम मंदिर को दर्शाया गया था। झांकी के सामने महर्षि वाल्मीकि का एक बैठा हुआ प्रतिरूप था और मंदिर का प्रतिरूप पीछे की तरफ था। 

ये भी पढ़ें-

गणतंत्र दिवस के मौके पर केदारनाथ से सामने आई तस्वीर, ITBP के जवानों ने फहराया झंडा

क्या आपने गणतंत्र दिवस पर ये वीडियो देखा? इंटरनेट पर हर किसी का जीत रहा है दिल
 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement