Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

UP BJP Politics: स्वतंत्र देव सिंह ने यूपी बीजेपी के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, कौन होगा अगला प्रदेशाध्यक्ष

UP BJP Politics: स्वतंत्र देव सिंह ने सूबे के बीजेपी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। स्वतंत्रदेव का कार्यकाल बीते 16 जुलाई को खत्म हो गया था।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: July 27, 2022 23:36 IST
Swantantra Dev Singh- India TV Hindi
Image Source : ANI Swantantra Dev Singh

Highlights

  • स्वतंत्र देव सिंह ने दिया बीजेपी अध्यक्ष पद से इस्तीफा
  • अगला प्रदेश अध्यक्ष कौन होगा, इस पर चर्चा जारी
  • 16 जुलाई को ही पूरा हो गया था कार्यकाल

UP BJP Politics: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने सूबे के बीजेपी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। स्वतंत्रदेव का कार्यकाल बीते 16 जुलाई को खत्म हो गया था जिसके बाद से उनके इस्तीफे की अटकलें लगनी शुरू हो गई थी। उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को अपना इस्तीफा भेज दिया है। ऐसी चर्चा है कि भारतीय जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई को 29 जुलाई तक नया अध्यक्ष मिल सकता है।

विधानपरिषद के नेता चुने गए हैं स्वतंत्र देव

स्वतंत्र देव सिंह उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में जलशक्ति मंत्री हैं। इसके अलावा हाल ही में उन्हें विधान परिषद का नेता भी चुना गया है। विधान परिषद में उन्होंने पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की जगह ली है। स्वतंत्र देव सिंह के मंत्री बनने के साथ ही यह तय हो गया था कि उत्तर प्रदेश बीजेपी को जल्द ही नया अध्यक्ष मिल सकता है, क्योंकि पिछले कुछ सालो में पार्टी ने 'एक व्यक्ति, एक पद' नियम का कड़ाई से पालन किया है।

स्वतंत्र देव सिंह ने पूरा किया 3 साल का कार्यकाल

स्वतंत्र देव सिंह कुल मिलाकर 3 साल तक बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे और उनके कार्यकाल में बीजेपी को कई सफलताएं मिलीं। उनके नेतृत्व में बीजेपी ने 2022 के विधानसभा चुनावों में लगातार दूसरी बार सरकार बनाई। वह बीजेपी के तीसरे ऐसे प्रदेश अध्यक्ष भी रहे जिन्होंने 3 साल का अपना कार्यकाल पूरा किया। उनसे पहले पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा ने बतौर प्रदेश अध्यक्ष अपना कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा किया था। इन दोनों ही नेताओं ने यह जिम्मेदारी 6-6 साल तक निभाई थी।

नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम के कयास लगने शुरू

फिलहाल नए प्रदेश अध्यक्ष के नामों को लेकर कयास लगने भी शुरू हो गए हैं। यह तय है कि पार्टी नए नाम को तय करते वक्त 2024 के लोकसभा चुनावों से जुड़े समीकरणों का ध्यान रखेगी। पार्टी के अगले अध्यक्ष के तौर पर सियासी गलियारों में संजीव बालियान, धर्मपाल सिंह, सुब्रत पाठक, हरीश द्विवेदी के नामों पर चर्चा है, लेकिन बीजेपी पिछले कुछ समय से अपने फैसलों से चौंकाती रही है, ऐसे में सूबे में बीजेपी की कमान किसे मिलती है, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement