UP News : गाजीपुर में मुख्तार अंसारी के घर ED की छापेमारी, करीबियों पर भी कार्रवाई

UP News :जानकारी के मुताबिक जिला मुख्यालय में तीन जगहों पर ईडी की टीम ने छापा मारा है।

Atul Bhatia Reported By: Atul Bhatia @atul_bhatia1
Updated on: August 18, 2022 13:33 IST
Mukhtar Ansari- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Mukhtar Ansari

Highlights

  • गाजीपुर में तीन जगहों पर ED का छापा
  • मुख्तार के परिवार और करीबियों पर छापेमारी
  • बांदा जेल में बंद है मुख्तार अंसारी

UP News : गाजीपुर में मुख्तार अंसारी ( Mukhtar Ansari) के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने छापा मारा है। मुख्तार अंसारी के परिवार और उनके करीबियों के यहां छापेमारी जारी है। जानकारी के मुताबिक जिला मुख्यालय में तीन जगहों पर ईडी की टीम ने छापा मारा है। वहीं मोहम्मदाबाद में भी छापे की कार्रवाई जारी है। जिला मुख्यालय पर विक्रम अग्रहरि, खान बस सर्विस के मालिक, गणेश दत्त मिश्रा के यहां भी छापे की कार्रवाई जारी है। उधर, दिल्ली में मुख्तार के बाई अफजाल अंसारी के घर पर भी ईडी के छापे चल रहे हैं। सुबह 7 बजे के करीब तीन गाड़ियों में 8 से 10 ED के अधिकारी पहुंचे। छापे की कार्रवाई अभी चल रही है।

PMLA के तहत नया केस दर्ज

ED ने मुख्तार अंसारी और उसके सांसद भाई अफजाल अंसारी के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग (PMLA) के तहत नया केस दर्ज किया है। हाल ही में यूपी पुलिस ने मुख़्तार अंसारी के खिलाफ पचासवीं एफआईआर दर्ज की थी और इसी मामले में सांसद अफजाल अंसारी की संपत्ति भी जब्त की थी। ये अटैचमेंट गैंगस्टर एक्ट में की गई थी और कुल 14 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच की गई थी। ये मुख्तार अंसारी के खिलाफ दूसरा प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट का मामला है।

मुख्तार के बेटों से ईडी ने की थी पूछताछ

बाहुबली मुख्तार अंसारी के परिवार पर ईडी का शिकंजा लगातार कसता ही जा रहा था और आज ईडी ने छापे की कार्रवाई की है। मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी और छोटे बेटे उमर अंसारी से ईडी ने इसी साल मई महीने में पूछताछ की थी। प्रयागराज स्थित ईडी के दफ्तर में मुख्तार के दोनों बेटों से कई घंटे ईडी के अधिकारियों ने पूछताछ की गई।

ED ने मार्च 2001 में मनी लांड्रिंग का दर्ज किया था केस 

गौरतलब है कि ईडी ने मार्च 2021 में मुख्तार अंसारी के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था। अंसारी के खिलाफ 2020 में जाली दस्तावेज तैयार कर सरकारी जमीन पर कब्जे का मुकदमा दर्ज है। इतना ही नहीं उनके खिलाफ लखनऊ में धोखाधड़ी कर संपत्ति अर्जित करने, धोखाधड़ी कर विधायक निधि निकालने का मुकदमा दर्ज है। इन्हीं तीनों मुकदमों को आधार बनाकर मुख्तार अंसारी के खिलाफ ईडी ने मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया है।

मुख्तार अंसारी की पत्नी की संपत्ति प्रशासन ने की थी कुर्क

इसी महीने गाजीपुर जिला प्रशासन ने मुख्तार अंसारी की पत्नी अफ्शा अंसारी के नाम करोड़ों की संपत्ति कुर्क की थी। मुख्तार अंसारी की पत्नी अफ्शा के नाम करीब 2.25 करोड़ रुपये मूल्य की प्रॉपर्टी है जिसे कुर्क कर लिया गया। भारी पुलिस बल के साथ इलाके के एसडीएम ने गोराबाजार क्षेत्र, राजदेपुर और फूलनपुर में तीन घरों को कुर्क किया। पुलिस के मुताबिक इन संपत्तियों को आपराधिक गतिविधियों से कमाए गए पैसे से खरीदा गया था। एसपी का कहना था कि अंसारी और उसके गिरोह के सदस्यों के खिलाफ भविष्य में भी कार्रवाई जारी रहेगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन