Saturday, April 20, 2024
Advertisement

UP News: हाईटेक पार्क, चाक चौबंद सिक्योरिटी, CCTV का जाल, फिर कहां चला गया 'मायावती का हाथी'?

UP News: लखनऊ के अबंडेकर पार्क में हर वक्त कम से कम एक दर्जन सुरक्षाकर्मी मौजूद रहते हैं। इसके बावजूद हाथी की मूर्ति चोरी होना सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कई गंभीर सवाल खड़े करता है। पुलिस भी हैरान है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal
Published on: July 28, 2022 20:22 IST
Ambedkar Park- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Ambedkar Park

Highlights

  • लखनऊ के अंबेडकर पार्क से चोरी हुई हाथी की मूर्ति
  • पार्क में टाइट सिक्योरिटी, चौराहे पर हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था भी थी
  • मायावती ने घटना को बताया शर्मनाक और चिंताजनक

UP News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर इलाके में अंबेडकर पार्क से हाथी की एक छोटी मूर्ति की चोरी हो गई है। चर्चित अंबेडकर पार्क बसपा सुप्रीमो मायावती के समय में बनवाया गया था। इस पार्क में टाइट सिक्योरिटी थी, चौराहे पर हाईटेक सुरक्षा व्यवस्था थी और इसके बावजूद यहां से किसी ने हाथी चुरा लिया। इस पार्क की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं। यहां सुरक्षाकर्मी भी लगातार हाथियों की मूर्तियों की देखरेख करते ही हैं। इतना ही नहीं, रोज 2 बार हाथियों की मूर्ति की गिनती भी की जाती है, जिसका रिकॉर्ड अधिकारियों के पास जाता है।

पार्क में मौजूद रहते हैं एक दर्जन सुरक्षाकर्मी

पार्क में हर समय कम से कम एक दर्जन सुरक्षाकर्मी वहां मौजूद रहते हैं। इसके बावजूद हाथी की मूर्ति चोरी होना सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कई गंभीर सवाल खड़े करता है। लखनऊ पुलिस ने बताया कि गोमतीनगर इलाके के 1090 चौराहे पर स्थित अंबेडकर पार्क के फव्वारे में लगी एक हाथी की छोटी मूर्ति चोरी हो गई है। इस मामले में मुकदमा दर्ज कर मूर्ति की बरामदगी की कोशिश की जा रही है। बयान के मुताबिक जिस परिसर में चोरी की घटना हुई है उसकी सुरक्षा के लिए विशेष वाहिनी तैनात है। जिन कर्मचारियों की लापरवाही से यह घटना हुई है उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को सूचित किया जा रहा है।

मायावती ने बताया शर्मनाक और चिंताजनक
बसपा सुप्रीमो मायावती ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए इस घटना को शर्मनाक और चिंताजनक बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "देश में उपेक्षित, तिरस्कृत, दलित एवं अन्य पिछड़े वर्ग में जन्मे महान संतों, गुरुओं, महापुरुषों के सम्मान में उत्तर प्रदेश में बसपा की सरकार द्वारा निर्मित भव्य डाक्टर भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल क्षेत्र, जो पर्यटन का मुख्य केन्द्र है, से हाथी (की मूर्ति) का चोरी होना शर्म एवं चिन्ता की बात है।"

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "पहले सपा और अब भाजपा सरकार में भी बसपा सरकार द्वारा निर्मित भव्य स्थलों/स्मारकों के संरक्षण, सुरक्षा एवं रखरखाव में की जा रही उपेक्षा अति-चिन्ता की बात है जबकि वे पर्यटन आय के स्रोत हैं। मान्यवर श्रीकांशीरामजी स्मारक स्थल एवं अन्यत्र हो रहे कार्य भी काफी ढीले चल रहे हैं, सरकार ध्यान दे।"

गौरतलब है कि लगभग 100 एकड़ क्षेत्र में बने अंबेडकर स्मारक पार्क का लोकार्पण वर्ष 2008 में मायावती के शासन काल में किया गया था।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement