UP News: यूपी की सियासत से बड़ी खबर, योगी सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने विधान परिषद के नेता पद से इस्तीफा दिया

UP News: अभी तक ये बात साफ नहीं हो पाई है कि स्वतंत्र देव सिंह ने इस्तीफा क्यों दिया। उन्हें मई में विधान परिषद का नेता चुना गया था।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: August 10, 2022 15:24 IST
Swatantra Dev Singh - India TV Hindi News
Image Source : FILE Swatantra Dev Singh

Highlights

  • स्वतंत्र देव सिंह ने नेता विधान परिषद के पद से इस्तीफा दिया
  • वह विधान परिषद में नेता सदन के पद पर थे
  • स्वतंत्र देव को मई में विधान परिषद का नेता चुना गया था

UP News: यूपी की योगी सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने नेता विधान परिषद के पद से इस्तीफा दे दिया है। वह विधान परिषद में नेता सदन के पद पर थे। हालांकि अभी तक ये बात साफ नहीं हो पाई है कि स्वतंत्र देव सिंह ने इस्तीफा क्यों दिया। उन्हें मई में विधान परिषद का नेता चुना गया था और उन्होंने यहां पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की जगह ली थी। बता दें कि स्वतंत्र देव सिंह योगी सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं। 

स्वतंत्र देव सिंह को साल 2019 में बीजेपी ने यूपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया था। इसके बाद साल 2022 में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 255 सीटें जीतीं। स्वतंत्र देव ने जुलाई के आखिरी में यूपी के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। 

केशव प्रसाद मौर्य लेंगे जगह

स्वतंत्र देव सिंह की जगह अब उत्तर प्रदेश उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को नेता विधान परिषद बनाया गया है। हालांकि अभी तक ये बात साफ नहीं हो पाई है कि स्वतंत्र देव सिंह ने इस्तीफा क्यों दिया। स्वतंत्र देव सिंह को मई में विधान परिषद का नेता चुना गया था और उन्होंने यहां पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की जगह ली थी। बता दें कि स्वतंत्र देव सिंह योगी सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य योगी सरकार में उपमुख्यमंत्री के साथ-साथ कई अहम विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वहीं इससे पहले जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव के इस्तीफा देने के बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को भी नेता सदन बनाए जाने के कयास लगाए जा रहे थे पर ऐसा नहीं हुआ।

पहली बार बनाए गए नेता सदन 

यह पहली बार है जब केशव को नेता सदन बनाया गया है। हालांकि वह 2022 के विधानसभा चुनाव में हार गए थे लेकिन फिर भी उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाया गया और अब विधान परिषद में नेता सदन की जिम्मेदारी देकर उनका कद और भी बढ़ाया गया है। हालांकि ख़बरें चल रही थीं कि केशव प्रसाद मौर्य को फिर से भारतीय जनता पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है, लेकिन इस अहम जिम्मेदारी के बाद अब इस संभावना पर पानी फिर गया है। 

Latest Uttar Pradesh News

navratri-2022