घर-घर नल का पानी पहुंचाने में यूपी सबसे आगे, शहजहांपुर देश में अव्वल

अक्टूबर माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले यूपी के जिलों में शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली के नाम दर्ज हुए हैं। जिलों की रैकिंग में शाहजहांपुर 689990 कुल अंक पाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली श्रेणी में पहले स्थान पर है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 20, 2022 14:36 IST
हर घर नल कनेक्शन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO हर घर नल कनेक्शन

ग्रामीण इलाकों जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल कनेक्शन देने में उत्तर प्रदेश का शाहजहांपुर अव्वल साबित हुआ है। यहां एक माह में सबसे अधिक नल कनेक्शन दिए गए। जल जीवन मिशन की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, बुलंदशहर, बरेली, मिर्जापुर को भी इस सर्वेक्षण में स्थान मिला है। शाहजहांपुर, बुलंदशहर, बरेली, मिर्जापुर जिले ग्रामीण जनता को नल कनेक्शन देने के साथ युवाओं को प्रदान किए जा रहे रोजगार में तो अव्वल हैं ही।

वाटर क्वालिटी, महिलाओं को जल जांच की ट्रेनिंग देने जैसी विभिन्न मापदंडों पर भी खरे उतरे हैं। इस सर्वेक्षण में योजना की प्रगति के आधार पर मिलने वाले अंकों से देशभर में जिलों का चुनाव किया जाता है। अक्टूबर माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले यूपी के जिलों में शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली के नाम दर्ज हुए हैं। जिलों की रैकिंग में शाहजहांपुर 689990 कुल अंक पाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली श्रेणी में पहले स्थान पर है। बुलंदशहर 657180 अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर और बरेली 619114 अंक प्राप्त कर इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर है।

मिर्जापुर दूसरे और बुलंदशहर तीसरे स्थान पर

अक्टूबर माह में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में यूपी का शाहजहांपुर पहले स्थान पर, मिर्जापुर दूसरे और बुलंदशहर तीसरे स्थान पर हैं। दिसंबर माह तक बुंदेलखंड में 90 प्रतिशत से अधिक नल कनेक्शन दिए जाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। प्रदेश के अन्य जिलों में लक्ष्य पूरा करने में विभाग के अधिकारी पूरी ताकत से जुटे हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर विभागीय मंत्री, प्रमुख सचिव सहित समस्त अधिकारी व कर्मचारी फील्ड पर हैं।

 5 श्रेणियों में देशभर के जिलों को चुना जाता है

जल जीवन सर्वेक्षण-2023 में 5 श्रेणियों में देशभर के जिलों को चुना जाता है। चार श्रेणियों में एक माह में 100 प्रतिशत नल करनेक्शन वाले जिलों को फ्रंट रनर में, 75 से 100 प्रतिशत नल कनेक्शन करने वाले जिलों को हाई एचीवर्स, एचीवर्स की श्रेणी में, 50 से 75 प्रतिशत तक नल कनेक्शन प्रदान करने वाले जिलों को परफार्मर्स की श्रेणी में और 0 से 25 प्रतिशत नल करने करने वाले जिलों को एस्पिरेंट श्रेणी में शामिल किया जाता है।

जिलों की रैंकिंग में देखें तो शाहजहांपुर ने 689990 अंक पाकर अच्छा प्रदर्शन किया। शाहजहांपुर ने अकेले अक्टूबर माह में 28419 नल कनेक्शन देकर एस्पिरेंट श्रेणी में पहला स्थान बनाया, जबकि बुलंदशहर को 657180 अंक मिले। बरेली को 619114 अंक मिले।अक्टूबर माह में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में शाहजहांपुर पहले, मिर्जापुर दूसरे और बुलंदशहर तीसरे स्थान पर है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन