1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी के 24 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, जानिए उत्तर प्रदेश के शहरों में क्या है मौसम का हाल?

UP Weather: यूपी के 24 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, जानिए उत्तर प्रदेश के शहरों में क्या है मौसम का हाल?

UP Weather:  मौसम विज्ञानी बता रहे हैं कि दक्षिण भारत में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। उम्मीद यह है कि 4-5 जुलाई तक इसका असर यूपी के पूर्वांचल में ज्यादा देखने को मिलेगा। 

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 04, 2022 11:13 IST
UP Weather- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO UP Weather

Highlights

  • अयोध्या में तेज धूप, गोरखपुर में उमस
  • बनारस में कल अच्छी बारिश के आसार
  • आगरा में 40 मिनट हुई बारिश

UP Weather: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। यूपी में आज फिर मानसून गति पकड़ेगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आज सोमवार को पूर्वी यूपी यानी गोरखपुर, प्रयागराज में आज तेज बारिश होने के आसार हैं। वहीं  मेरठ, झांसी में भी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानी बता रहे हैं कि दक्षिण भारत में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। उम्मीद यह है कि 4-5 जुलाई तक इसका असर यूपी के पूर्वांचल में ज्यादा देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान से अभी तक 70% कम बारिश हुई है।

आगरा में 40 मिनट हुई बारिश, वाराणसी धूप-छांव का खेल 

मौसम विज्ञानियों के मौसमी पूर्वानुमान का असर आगरा में देखने को मिला है। यहां सुबह 6 बजे से बारिश शुरू हुई, जो 40 मिनट चली। लोगों को उमस से राहत मिली है। हालांकि बारिश से स्कूल जाने वाले बच्चों को परेशानी हुई। आगरा में सोमवार सुबह बरसात के बाद तापमान में कमी आई है। सुबह यहां 31 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है।

वाराणसी में दिन में बादल और धूप के बीच खेल जारी रह सकती है। सुबह से ही धूप और बादलों के कारण लोगों को उमस का सामना करना पड़ रहा है। यहां 94 फीसदी ह्यूमिडिटी है। दिन में शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं लखनऊ में हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा। अभी अच्छी बारिश के लिए अगले पांच से छह दिन इंतजार करना होगा।

बनारस में कल अच्छी बारिश के आसार

बनारस में आज 4 जुलाई को न्यूनतम तापमान 29 और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा। 5 जुलाई को गरज चमक के साथ अच्छी बरसात हो सकती है।  प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान कानपुर में 37.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सबसे कम तापमान बरेली में 20.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

गाजियाबाद में भी कल हो सकती है तेज बारिश 

गाजियाबाद के कुछ हिस्सों में उमस का अनुमान है। 89 फीसदी ह्यूमिडिटी और रुकी हुई हवा के कारण लोगों को पसीने वाली गर्मी परेशान कर सकती है। सोमवार को कुछ जगह बूंबाबांदी हो सकती है। वहीं मंगलवार को शहर में तेज बारिश की संभावना है। दिन में शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

अयोध्या में तेज धूप, गोरखपुर में उमस

अयोध्या में सोमवार सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है। सुबह का तापमान 32 डिग्री के आसपास है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे मंडल के कुछ जिलों में बूंदाबांदी की संभावना जताई है। वहीं गोरखपुर में बादलों और धूप के बीच उमस बढ़ने का अनुमान है। बारिश की संभावना 21 फीसदी है। दिन में शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

24 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

यूपी के मौसम विभाग ने सोमवार को राजधानी लखनऊ समेत 24 जिले में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बिजली की गरज-चमक भी होगी। लखनऊ के अलावा अलीगढ़, हाथरस, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, अमेठी, अयोध्या, प्रतापगढ़, जौनपुर सहित 24 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को इन जिलों में अलग-अलग समय पर बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Latest Uttar Pradesh News