Monday, May 20, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh: गोंडा में पैगंबर पर आपत्तिजनक पोस्ट के बाद तनाव, आरोपी के घर पर पथराव, पुलिस की गाड़ियां तोड़ी गईं

Uttar Pradesh: गोंडा जिले में एक युवक ने पैगंबर के बारे में विवादित टिप्पणी कर दी है। इससे मुस्लिम समुदाय में आक्रोश पैदा हो गया, इसके बाद नाराज लोगों ने आरोपी के घर पर पथराव कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस की गाड़ी में भी तोड़फोड़ की गई है। मामले में 25 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: October 12, 2022 12:11 IST
Stones were pelted at the house of the accused in Gonda (UP)- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Stones were pelted at the house of the accused in Gonda (UP)

Highlights

  • पुलिस टीम ने आरोपी रिक्की को किया गिरफ्तार
  • हिंसा में शामिल 25 अन्य लोग भी गिरफ्तार
  • फेसबुक पर पैगंबर के खिलाफ की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में एक स्थानीय युवक ने पैगंबर के बारे में सोशल मीडिया में 'आपत्तिजनक' टिप्पणी कर दी, इससे समाज के लोगों में आक्रोश फैल गया। गुस्साए लोगों ने आरोपी युवक के घर पर पथराव शुरू कर दिया, जिससे जिले में तनाव की स्थिति पैदा हो गई। जिले में अतिरिक्त बलों को तैनात किया गया है और जिला प्रशासन स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है।

आरोपी के घर पर हमला करने के बाद बढ़ा विवाद

मंगलवार को मुसलमानों द्वारा कथित तौर पर पथराव कर आरोपी के घर पर हमला करने के बाद विवाद खड़ा हो गया था। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने आरोपी रिक्की को बाद में गिरफ्तार कर लिया। हिंसा में शामिल 25 अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

फेसबुक पर की थी टिप्पणी

पुलिस ने कहा कि रिक्की ने फेसबुक पर पैगंबर के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिससे अल्पसंख्यक समुदाय में गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने आरोपी के घर पर पथराव किया। इतना ही नहीं मौके पर पहुंची पुलिस की गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की। एसपी आकाश तोमर ने कहा कि हिंसा चौक बाजार इलाके में रात में हुई थी, लेकिन जल्द ही इस पर काबू पा लिया गया। उन्होंने कहा कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस टीम को तैनात किया गया है।

 शांत रहने की अपील

एक जिला अधिकारी ने कहा, "हम किसी भी जवाबी कार्रवाई को रोकने के लिए स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। आरोपी और हिंसा में शामिल लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। हमने समुदाय के वरिष्ठ सदस्यों से बात की है और उन्हें शांत रहने को कहा है।"

तोमर ने कहा कि पोस्ट सोमवार रात को रिक्की द्वारा अपलोड किया गया था, जो एक चाउमीन का स्टॉल चलाता है। एसपी ने कहा, "हमने तीन प्राथमिकी दर्ज की हैं, एक रिक्की के खिलाफ है, दूसरी उन लोगों के खिलाफ है, जिन्होंने पुलिस वाहनों को नुकसान पहुंचाया और तीसरा रिक्की द्वारा अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ हमला करने के लिए।"

क्या है पूरा मामला

ये मामला खरगूपुर थाना क्षेत्र का है। दरअसल, रिक्की नाम के युवक ने अपने फेसबुक पर पैगंबर के खिलाफ के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट कर दिया। पोस्ट सामने आने के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों में नाराजगी व्याप्त हो गई। इसके बाद सोमवार और मंगलवार की देर रात नाराज लोगों ने आरोपी के घर पर चढ़कर तोड़फोड़ करते हुए जमकर पथराव किए। हंगामे की सूचना पर पुलिस बल मौके पर पहुंची। समझाने का प्रयास किया तो गुस्साए लोगों ने पुलिस की गाड़ियों में भी तोड़फोड़ कर दी। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement