Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के विकास को लेकर दिए कई निर्देश, अधिकारियों के सामने रखी ये बात

अयोध्या को ‘हरित अयोध्या’ के रूप में विकसित किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि सरयू नदी में चलने वाली नाव, स्टीमर इत्यादि हरित ईंधन पर आधारित हों।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: November 28, 2022 23:59 IST
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अयोध्या के सर्वांगीण विकास एवं विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने के लिए कई निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अयोध्या की तरफ पूरा देश व दुनिया देख रही है इसलिए सभी अधिकारी पूरी जिम्मेदारी के साथ कार्य करते हुए अयोध्या को विकास पथ पर अग्रसर करें।

अयोध्या के चौराहों का नामकरण होगा 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष सोमवार को ‘अयोध्या महायोजना-2031’ का प्रस्तुतीकरण किया गया। आधिकारिक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप धर्म नगरी अयोध्या का समग्र विकास प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होंने अयोध्या महायोजना को 84 कोस की शास्त्रीय सीमा तक विस्तारित करने के भी निर्देश दिये। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में चौराहों का नामकरण यहां की पौराणिक स्मृतियों व परम्पराओं से जुड़े महान चरित्रों के आधार पर किया जाए। 

प्रदूषण रहित क्षेत्र बनाना 
उन्होंने अयोध्या को ‘हरित अयोध्या’ के रूप में विकसित किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि सरयू नदी में चलने वाली नाव, स्टीमर इत्यादि हरित ईंधन पर आधारित हों। साथ ही कहा कि श्रीराम जन्मभूमि परिसर के आसपास के क्षेत्र तथा पंचकोसी परिक्रमा मार्ग में पर्यावरण अनुकूल वाहनों के संचालन को बढ़ावा दिया जाए, जिससे यह क्षेत्र प्रदूषण रहित रहे। इसके अलावा यूपी सरकार अयोध्या को भारत की अहम धार्मिक नगरी बनाने के तैयारी में जुटी है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी अयोध्या के विकास पर सीधे नजर बनाए हुए हैं। वहीं मंदिर निर्माण की बात करें तो सरकार का लक्ष्य है कि इसे 2024 तक पूरा किया जा सकें। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement