Friday, May 17, 2024
Advertisement

शिव भक्तों के लिए खुशखबरी, बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने; देखें

समूचे विश्व में मौजूद शिव भक्तों के लिए एक बेहद शानदार खबर है। बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर सामने आ गई है। इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Akash Mishra Updated on: May 04, 2024 17:28 IST
बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने- India TV Hindi
बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने

शिव भक्तों के लिए एक बेहद अच्छी खबर आई है। बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर सामने आई है। हर वर्ष की तरह इस साल भी बाबा बर्फानी, माता पार्वती और पुत्र गणेश के साथ अपने पूरे आकार में नजर आ रहे हैं। जानकारी दे दें कि इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है लेकिन इंडिया टीवी पर आप यात्रा शुरू होने से पहले ही बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकते हैं। 

अमरनाथ यात्रा 2024 की तैयारी

Image Source : INDIATV
अमरनाथ यात्रा 2024 की तैयारी

'पांच दिन पहले भक्त दर्शन करके साथ लाए तस्वीर'

बाबा बर्फानी के वर्ष 2024 की यह पहली तस्वीर है। सूत्रों के मुताबिक कुछ भक्तों ने आज से करीब 5 दिन पहले गुफा पर जाकर बाबा बर्फानी के दर्शन किए और साथ में यह तस्वीर भी लेकर आए। अमरनाथ गुफा के दोनों रास्तों पर ली गई तस्वीरों में साफ तौर पर अभी भी कम से कम 5 से 7 फीट की बर्फ मौजूद दिख रही है।

अमरनाथ गुफा के रास्तों पर जमी बर्फ

Image Source : INDIATV
अमरनाथ गुफा के रास्तों पर जमी बर्फ

डेढ़ लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन 

इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है और अब तक करीब डेढ़ लाख से अधिक शिव भक्तों ने यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की है। आपको यह भी बता दें कि खराब मौसम और अमरनाथ यात्रा के दोनों रास्तों पर मौजूद भीषण बर्फ को देखकर अभी तक श्राइन बोर्ड का कोई भी अधिकारी गुफा पर नहीं पहुंच पाया है और ना ही अब तक कोई हवाई सर्वे हो पाया है।

बाबा बर्फानी की यात्रा

Image Source : INDIATV
बाबा बर्फानी की यात्रा

जानकारी दे दें कि अमरनाथ में शिवलिंग का निर्माण गुफा की छत से गिरती पानी की बूंदों से होता है। कहते हैं कि यह शिवलिंग चंद्रमा की रौशनी के चक्र के साथ घटता और बढ़ता रहता है। इस शिवलिंग के बर्फ से बने होने के कारण ही  ये'बाबा बर्फानी' कहलाते हैं। 

क्या है अमरनाथ गुफा की हिस्ट्री 

जानकारी के अनुसार, अमरनाथ गुफा के दर्शन महर्षि भृगु ने सबसे पहले किए थे। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जब कश्मीर घाटी जलमग्न हो गई थी, तब महर्षि कश्यप ने नदियों और नालों के जरिए पानी को बाहर निकाला था। उस समय ऋषि भृगु हिमालय की यात्रा पर उसी रास्ते से आए थे और तपस्या के लिए एकांतवास की खोज में थे। तभी उन्हें बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन हुए। कहा जाता है कि उसी समय से अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हुई।

ये भी पढ़ें- कौन सा है भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला जिला?

मुंबई वाले ध्यान दें! IMD और BMC ने जारी की चेतावनी, जानें क्या कहा
 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement