Sunday, May 12, 2024
Advertisement

मुंबई वाले ध्यान दें! IMD और BMC ने जारी की चेतावनी, जानें क्या कहा

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और BMC ने मुंबई के लोगों के लिए अलर्ट जारी करते हुए उन्हें समुद्री तटों से दूर रहने को कहा है और साथ ही मछुआरों को भी समंदर में न जाने की सलाह दी गई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 04, 2024 15:56 IST
IMD और BMC ने जारी किया अलर्ट - India TV Hindi
Image Source : FILE IMD और BMC ने जारी किया अलर्ट

मुंबई के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) ने अलर्ट जारी किया है। अलर्ट जारी करते हुए बताया गया है कि मुंबई के समंदर में तूफानी हवा के चलते अगले 36 घंटो तक 0.5-1.5 मीटर ऊंची लहरे उठने का खतरा है। BMC ने लोगों से समंदर के किनारों से दूर रहने और मछुआरों को नाव लेकर समंदर में ना जाने की सलाह दी है। 

कब तक के लिए जारी किया गया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना केंद्र (आईएनसीओआईएस) के अनुसार, शनिवार सुबह 11. 30 बजे से रविवार रात 11. 30 बजे तक समुद्र में ऊंची लहरें उठने की संभावना है। बीएमसी आयुक्त भूषण गगारिन ने नगर निकाय कर्मियों को पुलिस के साथ समन्वय करने और शहर में समुद्र तटों पर सुरक्षाकर्मियों को लोगों को समुद्र में जाने से रोकने का निर्देश दिया है।

'तटीय और निचले इलाकों के प्रभावित होने की संभावना' 

अलर्ट के अनुसार तटीय और निचले इलाकों के उफनती लहरों से प्रभावित होने की आशंका है। एहतियात के तौर पर नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे अगले 36 घंटों के दौरान समुद्र में जाने से बचें। चेतावनी में मछुआरों से अत्यधिक सावधानी बरतने को कहा गया है। सभी नागरिकों से बीएमसी और अन्य सभी अधिकारियों के साथ सहयोग करने की अपील की है। विशेष रूप से गर्मी की छुट्टियों के दौरान समुद्र तटों पर पर्यटकों की बढ़ती संख्या के कारण अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। तटीय क्षेत्रों के निवासियों से भी सतर्क रहने का आग्रह किया गया है।

बीएमसी प्रशासन की नागरिकों से अपील

बीएमसी, मुंबई फायर ब्रिगेड, मुंबई पुलिस और अन्य एजेंसियां इस स्थिति पर नजर रख रही हैं। पर्यटकों और तटीय निवासियों से अनुरोध है कि वे सावधानी बरतें और इस अवधि के दौरान निकट समुद्र तट में प्रवेश करने से बचें। अलर्ट में यह भी कहा गया कि बीएमसी प्रशासन नागरिकों से अपील करता है कि वे सुरक्षा गार्डों, लाइफगार्डों और समुद्र तटों पर/समुद्र तट के पास तैनात सभी एजेंसियों के साथ सहयोग करें।

ये भी पढ़ें- कौन सा है भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला जिला?

CBSE Board 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में कितने अंक लाने पर होंगे पास? जानें यहां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement