Friday, May 03, 2024
Advertisement

ठंड ने दिखाए तेवर...जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी के चलते मुगल रोड बंद, VIDEO में देखें खूबसूरत नजारा

कश्मीर घाटी के शोपियां जिले को राजौरी और पुंछ के जुड़वां जिलों से जोड़ने वाली मुगल रोड गुरुवार को ताजा बर्फबारी के कारण बंद कर दी गई है। लोगों से अपील की गई है इस मार्ग पर आवाजाही न करें।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: November 30, 2023 11:33 IST
kashmir snowfall- India TV Hindi
Image Source : PTI कश्मीर में बर्फबारी

श्रीनगर: कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के बाद घाटी में तीन सप्ताह का शुष्क दौर गुरुवार को समाप्त हो गया। गुरुवार को सुबह उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग और सोनमर्ग में बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने दिन में और अधिक बर्फबारी होने की संभावना व्यक्त की है। विभाग ने बताया कि श्रीनगर सहित घाटी के अधिकतर हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। उन्होंने बताया कि बारिश की वजह से घाटी में पिछले तीन सप्ताह का शुष्क दौर समाप्त हो गया।

बर्फबारी के कारण मुगल रोड बंद

राजौरी और पुंछ जिले को कश्मीर घाटी के साथ जोड़ने वाली प्रसिद्ध मुगल रोड पर हुई भारी बर्फबारी के चलते इसे आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया गया। इस बात की जानकारी ट्रैफिक पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने दी है। उन्होंने कहा कि कश्मीर घाटी के शोपियां जिले को राजौरी और पुंछ के जुड़वां जिलों से जोड़ने वाली मुगल रोड गुरुवार को ताजा बर्फबारी के कारण बंद कर दी गई है। उन्होंने कहा कि 'पीर की गली' सहित सड़क के किनारे कई स्थानों पर ताजा बर्फबारी हुई, जिससे मार्ग बंद हो गया। ऐसे में लोगों से अपील की गई है इस मार्ग पर आवाजाही न करें।

खराब मौसम के चलते पुंछ में कई जगहों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मुगल रोड पर बर्फबारी के चलते जहां यात्रियों की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। वहीं प्रशासन की और से वहां पर हर संभव मदद की कोशिश की जा रही है।

देखें वीडियो-

गुलमर्ग में शून्य से नीचे पहुंचा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश और बर्फबारी की वजह से घाटी में सर्दी बढ़ गई तथा खास तौर पर बच्चों और बुजुर्गों को मौसम संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, घाटी में कई स्थानों पर रात के तापमान में वृद्धि हुई है लेकिन गुलमर्ग में बुधवार रात को पारा शून्य से नीचे पहुंच गया। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंद में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस तथा गुलमर्ग में पारा शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

(रिपोर्ट- राही कपूर)

यह भी पढ़ें-

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगी ठंड, जानें कहां होगी बारिश, कहां बदलेगा मौसम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement