Saturday, May 04, 2024
Advertisement

जम्मू लोकसभा सीट पर कब होगा मतदान, यहां जानें प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवारों के नाम

जम्मू लोकसभा सीट पर 24 अप्रैल को चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा। इस सीट पर सभी पार्टियों ने अपना पूरा जोर लगा दिया है।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: April 23, 2024 15:10 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक तस्वीर

श्रीनगरः जम्मू और कश्मीर में दूसरे चरण में शुक्रवार को एक संसदीय सीट पर मतदान होगा। जम्मू लोकसभा सीट पर बीजेपी, कांग्रेस और गुलाम नबी आजाद की डीपीएपी के उम्मीदवार प्रमुख रूप से चुनाव लड़ रहे हैं। सभी दलों के नेता चुनाव प्रचार जोरों से कर रहे हैं। यहां पर बुधवार को चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा। 

जम्मू से ये नेता लड़ रहे चुनाव

जम्मू निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी ने जुगल किशोर शर्मा को मैदान में उतारा है। जबकि कांग्रेस ने रमन भल्ला और डीपीएपी ने जीएम सरूरी को टिकट दिया है। बहुजन समाज पार्टी से जगदीश राज और एकम सनातन भारत दल के अंकुर शर्मा भी जम्मू निर्वाचन क्षेत्र से प्रमुख उम्मीदवार हैं। जम्मू सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें कई उम्मीदवार निर्दलीय भी चुनाव लड़ रहे हैं। 

 1780738 लोग करेंगे मतदान

बता दें कि जम्मू लोकसभा सीट पर कुल 1780738 लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां पर 66 हजार 378 मतदान पहली बार वोट डालेंगे। जम्मू लोकसभा सीट में मुख्य रूप से जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाके और सांबा, रियासी और जम्मू जिले के हिंदू-बहुल क्षेत्र शामिल हैं।

कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला

इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है। बीजेपी उम्मीदवार जुगल किशोर शर्मा वर्तमान में यहां से सांसद है। बीजेपी ने उन पर एक बार फिर से भरोसा जताया है। कांग्रेस उम्मीदवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) का समर्थन हासिल है। कांग्रेस यह सीट जीतने के लिए पूरा जोर लगा रहा है। पार्टी ने पूर्व मंत्री रमन भल्ला को टिकट दिया है। यहां पर वोटों की गिनती चार जून को होगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement