Friday, June 14, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी में रिकॉर्डतोड़ मतदान, पिछले 35 वर्षों में सबसे ज्यादा हुई वोटिंग

Lok Sabha Elections 2024: जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं में इस लोकसभा चुनाव में गजब का उत्साह नजर आ रहा है। अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर रिकॉर्डतोड़ वोटिंग हुई है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Niraj Kumar Updated on: May 26, 2024 0:10 IST
Jammu kashmir, lok sabha elections2024- India TV Hindi
Image Source : PTI शोपियां में वोटिंग के दौरान लंबी कतार

Lok Sabha Elections 2024:  लोकसभा चुनाव के छठे चरण में जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर रिकॉर्डतोड़ वोटिंग हुई और पिछले 35 साल के वोटिंग के रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए। यहां करीब 51.35 प्रतिशत मतदान हुआ जो कि 2019 लोकसभा चुनाव की तुलना में 19 प्रतिशत ज्यादा है। जम्मू-कश्मीर में शांति और सुरक्षा के माहौल में मतदाता सुबह से ही वोट देने के लिए कतार में खड़े नजर आए।

शाम 5 बजे तक 51.35% मतदान 

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और बारामूला में रिकॉर्ड मतदान के बाद, अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर मतदान के रिकॉर्ड टूट गए, अनंतनाग, पुंछ, कुलगाम, राजौरी और शोपियां में शाम 5 बजे तक 51.35% मतदान दर्ज किया गया। 1989 के बाद पिछले 35 वर्षों में यह सबसे ज्यादा है। 

लोगों ने लोकतंत्र में विश्वास जताया

इसके साथ ही इस चुनाव में घाटी के तीन लोकसभा सीटों श्रीनगर में 38.49%, बारामूला में 59.1% और अनंतनाग-राजौरी में शाम 5 बजे तक 51.35% मतदान दर्ज किया गया है जो कई दशकों में सबसे अधिक है। कुल मिलाकर इस आम चुनाव में घाटी के तीन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत 50% है । मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार , चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने कहा- 'जम्मू-कश्मीर के लोगों ने अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर भी बड़ी तादाद में मतदान करके लोकतंत्र में विश्वास जताया है और विरोधियों को गलत साबित कर दिया है।

मतदाताओं की लंबी कतार

अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में 2338 मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग के साथ मतदान हुआ। मतदान केंद्र पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और मतदाताओं में उत्सहा देखते बन रहा था। मतदाताओं की लंबी कतारें वोट डालने के लिए इंतजार करती नजर आई। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुरक्षा कर्मियों और मतदान कर्मियों ने भी मतदाताओं का उत्साह बनाए रखने के लिए अथक परिश्रम किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement