Saturday, April 20, 2024
Advertisement

HP SET 2019: परीक्षा के लिए नोटीफिकेशन हुआ जारी, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से कॉलेज केडर लेक्चरशिप के लिए पात्रता टेस्ट (HP SET) के लिए ऑफिशियल नोटीफिकेशन जारी कर दिया गया

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 10, 2019 17:21 IST
HP SET 2019- India TV Hindi
HP SET 2019

HPSET 2019: हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से कॉलेज केडर लेक्चरशिप के लिए पात्रता टेस्ट (HP SET) के लिए ऑफिशियल नोटीफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटीफिकेशन चेक कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश राज्य में यूनिवर्सिटीज और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के पात्र होते हैं। HPSET 2019 परीक्षा के लिए उम्मीदवार 30 दिसंबर 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा 22 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। इसके लिए राज्यभर कई केंद्र बनाएं जाएंगे। केंद्रों में शिमला, सोलन, मंडी, धर्मशाला, बिलासपुर, हमीरपुर, नाहन, ऊना, कुल्लू और चंबा जैसे विभिन्न स्थान शामिल हैं। 

सेट के लिए विषयों के लिस्ट

सेट के लिए उम्मीदवार विभिन्न 22 विषयों का चयन कर सकते हैं। इसमें केमिकल साइंस, इंग्लिश, लाइफ साइंस, कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, भूगोल, हिंदी, इतिहास, मैथमेटिक्ल साइंस, संगीत, फिजिकल साइंस, फिजिकल एजुकेशन, समाजशास्त्र, संस्कृत, राजानीति विज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, कम्प्यूटर साइंस और एप्लिकेशन, टूरिजम एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनजमेंट, मास कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान और शिक्षाशास्त्र शामिल है।

 आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क सामान्य/ ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 700/ रूपय, ओबीसी कैटेगरी के लिए 350/ रूपय तथा आरक्षित के लिए 175/  रूपय  नि  है।

कैसे करें अप्लाई

जो उम्मीदवार इस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट hppsc.hp.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement