Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IBPS Clerk Exam 2019: जानें सिलेबस और एग्जाम पैटर्न से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) की तरफ से हाल ही में आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2019 की घोषणा की गई थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 17, 2019 17:40 IST
ibps clerk prelims mains exam syllabus exam pattern salary...- India TV Hindi
ibps clerk prelims mains exam syllabus exam pattern salary selection process

IBPS Clerk Exam 2019 Preparation Tips: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) की तरफ से हाल ही में आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2019 की घोषणा की गई थी। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत क्लर्क के 12000 से ज्यादा पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। ऐसे में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए सिलेबस , एग्जाम पैटर्न के बारे में जानना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स और मेंस एग्जाम की तैयारी कैसे करें। परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन(IBPS) की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जा सकते हैं।

आईबीपीएस भर्ती परीक्षा 2019 के अंतर्गत क्लर्क के पदों पर उम्मीदवारों का चयन पीलिम्स और मेंस एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। प्रीलिम्स एग्जाम एक क्वालीफाइंग परीक्षा है. उम्मीदवारों की मेरिट मेंस एग्जाम और इंटरव्यू एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर तैयार की जाएगी. ऐसे में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह जानना जरूरी हो गया है परीक्षा में किस सेक्शन से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रश्न की संख्या होगा, हर प्रश्न के सही जवाब पर कितने अंक मिलेंग, हर सेक्शन को हल करने के लिए कितना समय निर्धारित किया गया है।

IBPS Clerk Prelims Exam Pattern

आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स एग्जाम में रिजनिंग सेक्शन में 35, गणित सेक्शन में 35 और अंग्रेजी सेक्शन में 30 प्रश्न कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न के सही जवाब पर 1 अंक मिलेगा. परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी. प्रश्नपत्र को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय मिलेगा।

IBPS Clerk Mains Exam Pattern

आईबीपीएस क्लर्क मेंस एग्जाम में रिजनिंग एबिलिटी एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड सेक्शन में 50 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन में 50 प्रश्न, जनरल इंग्लिश सेक्शन में 40 प्रश्न, जनरल / फाइनेंशियल अवेयरनेस में 50 प्रश्न कुल मिलाकर 190 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नपत्र पूरे 200 अंको का होगा. प्रश्नपत्र को हल करने के लिए उम्मीदवार को 2 घंटे का समय मिलेगा।

IBPS Clerk Prelims/ Mains Exam से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

  • आपको बता दें कि आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स और मेंस एग्जाम का आयोजन अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में किया जाएगा।
  • एग्जाम पैटर्न के मुताबिक हर प्रश्न के सही जवाब पर उम्मीदवार को एक अंक मिलेगा।
  • परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया को भी शामिल किया गया है. हर प्रश्न के गलत जवाब पर सही जवाब पर मिले अंक का एक चौथाई हिस्सा काटा जाएगा।
  • अगर कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न का जवाब नहीं देता है तो उस पर कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement