1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CTET 2019 में नहीं मिलेगा आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण, सुप्रीम कोर्ट ने याचिका की खारिज

CTET 2019 में नहीं मिलेगा आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण, सुप्रीम कोर्ट ने याचिका की खारिज

याचिका खारिज करते हुए उच्चतम न्यायालय ने कहा कि प्रवेश परीक्षा में आरक्षण नहीं दिया जा सकता है। आरक्षण बाद के चरण में आता है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 13, 2019 19:18 IST
CTET- India TV Hindi
Image Source : FILE 7 जुलाई 2019 को होगा सीटेट एग्जाम

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सीटेट परीक्षा से जुड़े मामले की सुनवाई करते हुए बड़ा फैसला लिया है। न्यायालय ने सीटेट परीक्षा से जुड़ी उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कि आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) में शामिल किया जाए।  

उच्चतम न्यायालय ने कहा कि प्रवेश परीक्षा में आरक्षण नहीं दिया जा सकता है। आरक्षण बाद के चरण में आता है। आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा हाल ही में जारी की गई नवीनतम अधिसूचना के अनुसार सीटेट परीक्षा 7 जुलाई 2019 को देश भर में आयोजित की जाएगी। परीक्षा को लेकर जारी की गई इस के बाद विवाद खड़ा हो गया था।

आपको बता दे कि सीटेट परीक्षा सीबीएसई द्वारा करवाई जाती है। इस परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदावारों को सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे। अभी तक सीटेट की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं।

ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे सीटेट 2019 का प्रवेश पत्र

  • सीटेट परीक्षा का प्रवेश पर एग्जाम से कुछ दिन पहले वेबसाइट पर उपलह्ध करवा दिए जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को www.ctet.nic.in पर जन होगा।
  • इसके बाद आपको सीटेट परीक्षा जुलाई 2019 एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें
  • स्क्रीन पर आपका प्रवेश पत्र खुल जाएगा, जिसका आपको प्रिंट निकालना होगा

आपको बता दे कि सीटेट परीक्षा दे रहे सभी उम्मीदवार परीक्षा वाले दिन अपना प्रवेश पत्र अपने साथ ले जाना न भूलें। इसके बिना उम्मीदवारों को परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X