Friday, March 29, 2024
Advertisement

UPPCS परीक्षाः हिंदी की जगह निबंध के पेपर बांटे जाने के कारण रद्द हुई परीक्षा, छात्रों ने मचाया हंगामा

पीपीसीएस के मेंस की हिंदी की परीक्षा रद्द कर दी गई है। आज यूपीपीसीएस 2017 की मेंस की हिंदी की परीक्षा कई सेंटरों पर थी। पहली सीटिंग में हिंदी सामान्य की जगह निबंध का पेपर बांट दिया गया जबकि निबंध का पेपर दूसरी सीटिंग में होने वाला था।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: June 19, 2018 13:25 IST
uppcs- India TV Hindi
uppcs

इलाहाबाद: यूपीपीसीएस के मेंस की हिंदी की परीक्षा रद्द कर दी गई है। आज यूपीपीसीएस 2017 की मेंस की हिंदी की परीक्षा कई सेंटरों पर थी। पहली सीटिंग में हिंदी सामान्य की जगह निबंध का पेपर बांट दिया गया जबकि निबंध का पेपर दूसरी सीटिंग में होने वाला था। जिसके बाद उम्मीदवार भड़क गए और पेपर लीक का आरोप लगा कर हंगामा करने लगे। आयोग ने अपनी गलती मानते हुए हिंदी की दोनों सीटिंग की परीक्षा रद्द कर दी। परीक्षाएं रद्द करने की पुष्टि करते हुए आयोग के सचिव ने कहा कि, गलत पेपर बांटने वालों के खिलाफ कार्यवाई की जाएगी। परीक्षा देने आए लोगों ने आयोग पर सवाल उठाए और परीक्षा को लेकर लापरवाही का आरोप लगाया। (AIIMS MBBS results 2018: एम्स एमबीबीएस 2018 का रिजल्ट घोषित, Check you score @ Official Website aiimsexams.org )

परीक्षार्थी परीक्षा बंद कराने केपी कॉलेज पहुंच गए। छात्रों ने व्यवस्था पर कई सवाल उठाए, पूछा कि क्या इतनी महत्वपूर्ण परीक्षा का पेपर बिना देखे वितरित किया जाता है। क्या परीक्षकों को पता नहीं था आज कौन सा पेपर है। क्या परीक्षा केंद्रों पर सभी पेपर एक साथ आयोग पहुंचा देता है ताकि परीक्षा केंद्र जैसे चाहें उसे रखें और बांटे। इसके साथ ही परीक्षार्थियों ने हिंदी के पेपर की जगह निबंध का पेपर बांटे जाने का विरोध किया।

परीक्षार्थियों का आरोप है कि जब उन्होंने आपत्ति जताई तो उन पर निबंध का पेपर ही हल करने का दबाव बनाया गया। जिस पर पूरे परीक्षा केंद्र के छात्रों ने परीक्षा का बहिष्कार कर नारेबाजी शुरू कर दी। जिससे परीक्षा केंद्र पर अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। पीसीएस 2017 की मेंस परीक्षा 18 जून से शुरू हुई। परीक्षा में लगभग 90 पतिशत परीक्षार्थी शामिल थे। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कहा कि गलती से हिंदी के पेपर की जगह निबंध का पेपर बांट दिए गए थे। इन दोनों  ही पेपरों की परीक्षा की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement