Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

UPTET 2019: यूपी टीईटी 2019 रजिस्ट्रेशन 1 नवंबर से, जानें एग्जाम पैटर्न

उत्तर प्रदेश टीईटी (UPTET) 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 नवंबर से शुरू होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 25, 2019 12:28 IST
UPTET 2019 exam pattern- India TV Hindi
UPTET 2019 exam pattern

UPTET 2019: उत्तर प्रदेश टीईटी (UPTET) 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 नवंबर से शुरू होंगे। जो अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (UPTET) एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से 1 नवंबर से आवेदन कर सकेंगे। यूपी टीईटी 2019 एग्जाम रजिस्ट्रेशन के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरी डिटेल्स दी जाएगी। यूपी टीईटी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी पूरी डिटेल्स चेक कर लें, क्योंकि गलत फॉर्म किसी भी अभ्यर्थी एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा. अगर करेक्शन विडों भी ओपन होगी तो सिर्फ फोटो और हस्ताक्षर के लिए होगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश टीईटी 2019 एग्जाम हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत और उर्दू में आयोजित किया जाएगा. टीईटी एग्जाम के लिए दो पेपर – पेपर-1 और पेपर-2 आयोजित किये जाएंगे. पेपर-1 उन अभ्यर्थियों के लिए होता है जो कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं, जबकि पेपर-2 कक्षा 6 से 8वीं तक पढाने वालों के लिए आयोजित किया जता है. पेपर-1 और पेपर-2 दोनों में ही 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसके लिये 2 घंटा 30 मिनट का समय निर्धारित है।

उत्तर प्रदेश टीईटी की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों का सर्टिफिकेशन 5 वर्षों के लिए वैध होता है। अगर पांच वर्षों में किसी भी अभ्यर्थी का चयन प्राइमरी स्कूलों में टीचर के लिए नहीं होता है तो उसे 5 वर्ष बाद दोबारा टीईटी की परीक्षा देना होगा।

उत्तर प्रदेश टीईटी (UPTET) 2019 के लिए वो सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जो बीएड, डीएलएड या बीटीसी की परीक्षा पास कर चुके हैं। इसके अलावा वो अभ्यर्थी यूपीटीईटी एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं जो बीएड, डीएलएड या बीटीसी की परीक्षा दे रहे हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement