Friday, April 19, 2024
Advertisement

जल्दी करें आवेदन! रेलवे ने 10वीं पास के लिए 550 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, देखिए अधिसूचना

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच ईस्ट कोस्ट रेलवे ने विभिन्न कैटेगरी में 550 से ज्यादा पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ईस्ट कोस्ट रेलवे की ओर से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 16, 2020 13:37 IST
Indian railways latest jobs 2020 east coast railway recruitment 2020- India TV Hindi
Image Source : @TWITTER Indian railways latest jobs 2020 east coast railway recruitment 2020

नई दिल्ली। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच ईस्ट कोस्ट रेलवे ने विभिन्न कैटेगरी में 550 से ज्यादा पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ईस्ट कोस्ट रेलवे की ओर से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि आवेदकों को बगैर किसी परीक्षा के आयोजन के ये नौकरी दी जाएगी। पद के लिए 10वीं पास से लेकर डिप्लोमा होल्डर और विशेष विषयों के साथ स्नातक(ग्रेजुएट) लोग आवेदन कर सकते हैं। 

किन पदों पर होनी है भर्ती

ईस्ट कोस्ट रेलवे ने अपने चिकित्सा विभाग को चुस्त दुरुस्त करने के लिए भर्तियां निकाली है। जिन 561 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं उनमें 255 पद नर्सिंग असिस्टेंट के, 51 पद फार्मासिस्ट के और ड्रेसर/ओटीए/हॉस्पिटल अटेंडेंट के 255 पद हैं। 

इस ईमेल पर भेजें आवेदन

इन पदों के लिए आवेदन पत्र ईमेल के जरिए भेजना है। आवेदन पत्र का फॉर्मेट नीचे दी गई लिंक से डाउनलोड कर लें। जो कि ईस्ट कोस्ट रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट है।  ऊपर दी गई लिंक से आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद उसे भरकर जरूरी दस्तावेजों के साथ इस ईमेल srdmohkur@gmail.com पर भेज दें। 

अंतिम तारीख और शुल्क

आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 मई 2020 है। आवेदन के लिए किसी तरह का शुल्क देय नहीं है। 

योग्यता और उम्र

अलग-अलग पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता और उम्र की सीमा अलग अलग रखी गई है। उम्र की गणना 1 मई 2020 के आधार पर की जाएगी। 

शैक्षणिक योग्यता और पद की ये है पूरी जानकारी

नर्सिंग सुपरिटेंडेंट (255 पद) के लिए शैक्षणिक योग्यता बीएससी नर्सिंग, जनरल नर्सिंग या मिडवाइफरी का तीन साल का कोर्स रखी गई है। नर्सिंग सुपरिटेंडेंट पद के लिए न्यूनतम उम्र 20 और अधिकतम उम्र 38 साल रखी गई है। (आरक्षण के अनुरूप उम्र में छूट का लाभ मिलेगा)

फॉर्मासिस्ट ( 51 पद) के लिए शैक्षणिक योग्यता विज्ञान विषय के साथ 12 वीं पास, मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से फॉर्मेसी में डिप्लोमा (जरूरी) रखी गई है। फॉर्मासिस्ट पद के लिए न्यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम 35 साल रखी गई है। (आरक्षण के अनुरूप उम्र में छूट का लाभ मिलेगा)

ड्रेसर/ओटीए/ हॉस्पिटल अटेंडेंट के 255 पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है। ड्रेसर/ओटीए/ हॉस्पिटल अटेंडेंट के लिए न्यूनतम उम्र 18 साल अधिकतम 33 साल रखी गई है। (आरक्षण के अनुरूप उम्र में छूट का लाभ मिलेगा) 

नोट- ईस्ट कोस्ट रेलवे (East Coast Railway Recruitment Notification 2020) की अधिसूचना देखने के लिए 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement