1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. CBSE 10वीं-12वीं परीक्षा को लेकर छात्रों के लिए आई जरूरी सूचना, पढें पूरी जानकारी

CBSE 10वीं-12वीं परीक्षा को लेकर छात्रों के लिए आई जरूरी सूचना, पढें पूरी जानकारी

सीबीएसई द्वारा cbse.nic.in पर प्रकाशित अधिसूचना में इसको समझाया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 21, 2019 15:55 IST
CBSE Class 10, 12 Board Exam 2020 Latest Official...- India TV
CBSE Class 10, 12 Board Exam 2020 Latest Official Notice

CBSE Examination Syllabus 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने अधिसूचित किया है कि जो छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 में उपस्थित होंगे, उन्हें बोर्ड द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम का पालन करना चाहिए, न कि एनसीईआरटी की बुक्स का। सीबीएसई द्वारा cbse.nic.in पर प्रकाशित अधिसूचना में इसको समझाया गया है। सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों को केवल राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की पुस्तकों का उपयोग करने के लिए निर्देशित करता है। इसलिए सभी सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 9, 10, 11 और 12 छात्र अपने सभी विषयों के लिए एनसीईआरटी की किताबों से ही पढ़ाते हैं। हालांकि इन बुक्स के कुछ सेक्शन में लिखा है कि वो सेक्शन परीक्षा या मूल्यांकन के उद्देश्य से नहीं है।

सीबीएसई ने अपनी अधिसूचना से बताया है कि यदि छात्र अपनी पुस्तकों में ऐसे खंड देखते हैं जो कहते हैं कि यह परीक्षा या मूल्यांकन के लिए नहीं है, तो उन्हें यह नहीं सोचना चाहिए कि उस खंड से कोई प्रश्न नहीं पूछा जाएगा। यदि वह भाग सीबीएसई पाठ्यक्रम में है, तो उससे प्रश्न पूछे जा सकते हैं। वास्तव में, एनसीईआरटी पुस्तकों में कुछ रंगीन बॉक्स भी होते हैं, जो वास्तविक जीवन के उदाहरणों या अतिरिक्त चीजों के बारे में बात करते हैं, या कभी-कभी पिछले वर्गों के बारे में बात करते हैं। इनमें से कुछ बक्से में यह भी लिखा है कि यह हिस्सा मूल्यांकन के लिए नहीं है। सीबीएसई यह स्पष्ट करता है कि एनसीईआरटी पुस्तकों में ऐसे निर्देश बोर्ड परीक्षा के लिए लागू नहीं हैं।

बता दें कि सीबीएसई 2020 परीक्षा वेबसाइट cbseacademy.nic.in/curriculum.html पर दिए गए सिलेबस पर आधारित होगी। उस पेज पर, कक्षा 9, 10, 11 और 12 के लिए पाठ्यक्रम दिए गए हैं। शैक्षिक सत्र 2019-2020 के लिए, वहां दिया गया सिलेबस ही परीक्षा के लिए मान्य है। सीबीएसई के दिसंबर में परीक्षा डेटशीट जारी करने की उम्मीद है। पिछले साल इसे 24 दिसंबर को प्रकाशित किया गया था। कक्षा 10 और 12 के लिए परीक्षाएं फरवरी-मार्च में 17 लाख से अधिक 10 छात्रों और 12 लाख से अधिक 12 छात्रों के लिए आयोजित की जाएंगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13