Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Delhi University: अप्रैल से शुरू होगा DU में admission process, जानें इस बार क्या हैं बदलाव

स्टूडेंट्स को दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसलिए यूनिवर्सिटी एडमिशन कमीशन यह कोशिश कर रहा है कि...

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 19, 2018 16:21 IST
File Photo- India TV Hindi
File Photo

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए हर साल देश-विदेश से कई बच्चे आते हैं। कई बच्चों के लिए तो डीयू में पढ़ना एक सपने जैसा होता है। इस साल डीयू प्रशासन भी एडमिशन को लेकर कुछ ज्यादा ही सचेत है। इस बार एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू कर दिया जाएगा। डीयू में एडमिशन प्रोसेस को लेकर एडमिशन कमिटी की मीटिंग में एडमिशन को सरल बनाने की बात रखी गई।

कमिटी की इस मीटिंग में कम से कम कट ऑफ लिस्ट जारी करने की भी बात की गई। हर साल डीयू का एडमिशन प्रोसेस काफी लंबा खींच जाता है। जुलाई में सत्र शुरू हो जाने के बाद भी अगस्त के अंत तक एडमिशन जारी रहते हैं। इसके कारण स्टूडेंट्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस साल एडमिशन कमिटी यह कोशिश कर कहा है कि एडमिशन प्रोसेस जुलाई में ही खत्म किया जाए।

साथ ही कमिटी ने यह तय किया है कि ओबीसी कैटेगरी में लड़कियों को कट-ऑफ में 2% की छूट दी जाएगी। ओबीसी में अप्लाई करने वाली लड़कियों की संख्या लड़कों के मुकाबले बहुत कम है। इसलिए उन्हें यह छूट दी जा रही है। साथ ही यूनिवर्सिटी स्टेट बोर्ड की मॉडरेशन पॉलिसी को लेकर सभी स्टेट बोर्ड को लेटर लिखेगा। इससे यूनिवर्सिटी अपनी एडमिशन पॉलिसी में सभी बोर्ड के छात्रों को एक ही प्लैटफॉर्म पर रख सकेगा।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement