Saturday, April 27, 2024
Advertisement

छात्रों के लिए NCERT की बड़ी पहल, यहां मिलेगी क्लास 1-12 तक की सभी किताबें बिल्कुल फ्री

कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण लॉकडाउन सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। ऐसे सारे स्कूल भी बंद रहेंगे लेकिन जब तक स्कूल नहीं खुल रहे तब तक छात्र घर पर रह कर पढ़ाई कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 16, 2020 18:28 IST
download ncert online books for class 1 to 12 for free- India TV Hindi
download ncert online books for class 1 to 12 for free

नई दिल्ली। कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण सरकार ने एक बार फिर लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है। ऐसे में सारे स्कूल भी बंद रहेंगे लेकिन जब तक स्कूल नहीं खुल रहे तब तक छात्र घर पर रह कर पढ़ाई कर सकते हैं। छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए एनसीईआरटी (NCERT) ने क्लास 1 से लेकर 12वीं तक की सभी किताबों को ऑनलाइन अपलोड किया हैं।

NCERT ने गूगल ड्राइव पर किताबें अपलोड की हैं। ये किताबें पीडीएफ फॉर्मेट में भी हैं और फ्लिपबुक्स फॉर्मेट में भी ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इन किताबों के लिये किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं है। ये किताबें गूगल ड्राइव पर कक्षाओं के अनुसार अलग-अलग फोल्डर में डाली गई हैं। क्लास 11 और 12 के लिए आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस, तीनों वर्ग के लिए सभी विषयों की किताबें उपलब्ध हैं।

आपको जिस क्लास की किताब चाहिए, उसके फोल्डर पर डबल क्लिक करें। विषयों की लिस्ट खुल जाएगी। जिस विषय की किताब चाहिए, उसके फोल्डर पर डबल क्लिक करें। नई फाइल खुलेगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें क्लास 1 से 12 तक की किताबें

  • सबसे पहले छात्र NCERT की ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in. पर जाएं।
  • होम पेज पर मौजूद E-Books के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें से छात्र को खुद चयन करना होगा कि वो किताब को किस फॉरमैट में चुनना चाहते हैं- पीडीएफ, फ्लिपबुक या अन्य।
  • क्लास, विषय और किताब का नाम चुनें।
  • इसके बाद आपको अपनी किताब वहां दिख जाएगी।
  • जिस चैप्टर को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें।
  • किताब को यहां से डाउनलोड करें।
  • अगर छात्र चाहें तो डाउनलोड की गई किताब का हार्ड कॉपी भी अपने पास रख सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement