Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

लॉकडाउन में ऑनलाइन शिक्षण के लिये उच्च शिक्षा विभाग कर रहा है प्रयास

उत्तर प्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग कोरोना वायरस से फैली महामारी के बीच विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के छात्रों को लगातार ऑनलाइन शिक्षण, परामर्श और प्रशिक्षण दे रहा है ।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 17, 2020 16:35 IST
higher education department is making efforts for online...- India TV Hindi
higher education department is making efforts for online education in lockdown

उत्तर प्रदेश का उच्च शिक्षा विभाग कोरोना ‍‍‍‍‍वायरस से फैली महामारी के बीच विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के छात्रों को लगातार ऑनलाइन शिक्षण, परामर्श और प्रशिक्षण दे रहा है। एक सरकारी बयान में शुक्रवार को बताया गया कि प्रदेश के के विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के शिक्षकों द्वारा लॉकडाउन अवधि में विभिन्न विषयों की 65,943 ऑनलाइन सामग्री (ई-कन्टेन्ट्स) तैयार की गयी है। ये सभी ई-कन्टेन्ट सम्बन्धित विश्वविद्यालय/महाविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं जिसका लाभ लगातार छात्रों द्वारा प्राप्त किया जा रहा है। बयान के मुताबिक यह कन्टे्न्टस पीडीएफ के अतिरिक्त प्रजेन्टेशन एवं ऑडियो-विडियो फार्मेट में भी उपलब्ध है।

इन सभी कन्टेन्टस की विश्वविद्यालय के कुलपतियों द्वारा निगरानी भी की जा रही है। इसके साथ-साथ बंद की अवधि में प्रदेश के विभिन्न राज्य विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के 10,087 शिक्षकों द्वारा विभिन्न विषयों पर 2,23,930 ऑनलाइन कक्षायें संचालित की गयी हैं। इन कक्षाओं में औसतन प्रतिदिन 1,44,431 छात्र शामिल हो रहे हैं। बयान में कहा गया कि बंद की अवधि में प्रदेश के 4677 शिक्षकों द्वारा विभिन्न प्रकार के ऑनलाईन पाठ्यक्रम शुरू किये गयें हैं तथा शिक्षकों द्वारा 2823 शोध पत्र, पुस्तकें इत्यादि भी प्रकाशित कराये गये हैं। साथ ही साथ समस्त विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों द्वारा कोरोना महामारी के फैलने एवं उससे बचाव के सम्बन्ध में छात्रों एवं अभिभावकों को भी लगातार जागरूक किया जा रहा है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement