Thursday, March 28, 2024
Advertisement

10वीं के बाद स्ट्रीम चुनने में न करें ये गलतियां, अभी से ध्‍यान में रखें ये बातें

आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हे फॉलो करके आपका कंफ्यूजन दूर हो सकता है।

Shreya Srivastava Edited by: Shreya Srivastava
Published on: September 24, 2019 14:32 IST
how to choose stream after class 10th boards for successful...- India TV Hindi
how to choose stream after class 10th boards for successful career

10वीं के नतीजे घोषित होने के बाद एक सवाल जो स्टूडेंट्स के मन में कंफ्यूजन पैदा करता है, वह यह कि उन्हें 11वीं में ऐसी कौन सी स्ट्रीम में एडमिशन लें, जो उनके आगे के करियर के लिए सही हो। लगभग हर स्टूडेंट को इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। कई बार हम आस-पास केे बड़े और शिक्षित लोगों से मदद लेतेे हैैं, तो कई बार हम खुद ही या दोस्तों के कहने पर किसी विषय का चुनाव कर लेते हैं।

बिना सोचे-समझे विषय चुनने और उसमें अच्‍छा प्रदर्शन न कर पाने की वजह से आगे जाकर यही ख्‍याल आता है कि यह वह फील्‍ड नहींं है जिसमें वो जाना चाहते थे। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो यह खबर खास आपके लिए ही है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आपका कंफ्यूजन दूर हो सकता है।

क्या बनना चाहते हैं आप- अपने दिमाग में सबसे पहले ये सेट कर लें कि आपका इंटरेस्ट किस विषय में है। भविष्य में आप क्या बनना चाहते हैं। उस हिसाब से आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस स्ट्रीम का चुनाव करें।

क्‍या आर्ट्स में फ्यूचर नहीं है?- अक्सर ज्यादातर छात्र सोचते हैं कि कॉमर्स और साइंस में आगे काफी स्कोप है लेकिन आर्ट्स में नहीं है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो बता दें ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप स्ट्रीम चाहे कोई भी लें, फ्यूचर हर स्ट्रीम में है। इसलिए अपने लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए किस विषय को पढ़ना ठीक होगा इसके लिए अपने टीचर्स या दोस्तों से बात करें।

काउंसलर से करें बात- अगर आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा है तो आप करियर काउंसलर की मदद ले सकते हैं। उनसे बात करके डिसाइड करें कि आपके फ्यूचर के लिए कौनसी स्ट्रीम बेस्ट है।

जोश में न लें कोई फैसला - ऐसा अक्सर होता है कि हम अपने दोस्तों और परिवार को दिखाने के लिए जोश में साइंस और कॉमर्स ले बैठते हैं। लेकिन बाद में महसूस होता है कि आप इसमें अच्छा नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए बाद में पछताने से अच्छा है पहले ही जिस विषय में इंटरेस्ट उस स्ट्रीम को चुनें।

लोगों की न करें परवाह- अगर आपके 10वीं में 90% मार्क्‍स आएं हैं और आपको आसानी से साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम मिल सकती है, लेकिन आपका इंटरेस्ट आर्ट्स में है तो बिना लोगों की परवाह किए आर्ट्स स्ट्रीम को चुन लें। क्योंकि आप जानते हैं जितना बेहतर आप आर्ट्स में कर पाएंगे उतना साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम में नहीं कर पाएंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement