Monday, May 06, 2024
Advertisement

MP सरकार का बड़ा फैसला, कक्षा एक से पांच तक की ऑनलाइन कक्षाओं पर रोक

मप्र का शिक्षा विभाग अभिभावकों से विभिन्न शिकायतें प्राप्त कर रहा है, जिसके बाद उन्होंने सभी स्कूलों को प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन बंद करने का आदेश दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 20, 2020 13:28 IST
madhya pradesh ends online classes for pre-primary, primary...- India TV Hindi
madhya pradesh ends online classes for pre-primary, primary students

मप्र का शिक्षा विभाग अभिभावकों से विभिन्न शिकायतें प्राप्त कर रहा है, जिसके बाद उन्होंने सभी स्कूलों को प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन बंद करने का आदेश दिया है। एमपी शिक्षा विभाग का आदेश 18 जून, 2020 को जारी किया गया था। इसमें कहा गया है कि निजी स्कूलों को प्री-प्राइमरी, नर्सरी, किंडरगार्टन और कक्षा 1 से 5 तक के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। स्कूलों को कक्षा 6-8 के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन उन कक्षाओं की अवधि 30-40 मिनट तक सीमित होनी चाहिए।

ऑनलाइन कक्षाओं के कारण समस्याएँ

  • माता-पिता द्वारा पहली शिकायत यह थी कि ऑनलाइन कक्षाएं छोटे बच्चों में आंखों की समस्या और तनाव पैदा कर रही थीं।
  • स्कूल प्राथमिक छात्रों के लिए 1-2 घंटे और मध्य और उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए 3-4 घंटे कक्षाएं संचालित कर रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप अत्यधिक स्क्रीन टाइमिंग हुई।
  • डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार, 5 साल से कम उम्र के बच्चों को स्क्रीन पर बिल्कुल भी उजागर नहीं करना चाहिए। 5 वर्ष के बच्चों को केवल एक घंटे से कम स्क्रीन की अनुमति दी जानी चाहिए।
  • 6-12 वर्ष के बच्चों को 2 घंटे की स्क्रीनिंग की अनुमति दी जा सकती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement