Friday, April 19, 2024
Advertisement

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को कैबिनेट की मिल सकती है मंजूरी: सूत्र

आज होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में National Education Policy 2020 को मंजूरी मिलने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 29, 2020 10:36 IST
National Education Policy 2020 likely to get approved in...- India TV Hindi
Image Source : FILE National Education Policy 2020 likely to get approved in Cabinet

नई दिल्ली। देश में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए बनी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है। आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में National Education Policy 2020 को मंजूरी मिलने की संभावना है। इस नीति के जरिए भारतीय शिक्षा पद्धति में अलग-अलग स्तर पर कुछ बदलाव होंगे जिससे शिक्षा के स्तर को सुधारा जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के जरिए प्राइमरी और सेकेंडरी स्तर पर कुछ बड़े बदलाव होने की संभावना है। इसके अलावा हायर एजुकेशन में भी बदलाव की उम्मीद है। 

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भारतीय भाषाओं के जरिए शिक्षा पर ज्यादा जोर हो सकता है। इसके अलावा भारतीय भाषाओं में लिखे गए साहित्य को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया जा सकता है। स्थानीय भाषाओं की उत्पत्ति और इतिहास भी पाठ्यक्रम का हिस्सा हो सकते हैं, 6ठी कक्षा से लेकर 8वीं कक्षा के बीच यह सब पाठ्यक्रम का हिस्सा हो सकते हैं। संस्कृत भाषा और उसके वैज्ञानिक महत्व को भी पाठ्यक्रम में शामिल किया जा सकता है। 

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में बोर्ड परीक्षाओं के पैट्रन में भी बदलाव किया जा सकता है, सालाना परीक्षा के बजाए समेस्टर परीक्षाओं पर जोर हो सकता है। इसके अलावा हर स्तर पर इतिहास के पाठ्यक्रम में भी बदलाव होने की संभावना है। आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस शिक्षा नीति को मंजूरी मिलने की संभावना है। 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement